Breaking News

जानिए किस दिन है साल की पहली पूर्णिमा पर क्या करें क्या न करे

 नए साल की पहली पूर्णिमा कल 6 जनवरी, शुक्रवार को है. हिंदू धर्म में पूर्णिमा को बहुत खास माना गया है. साथ ही मां लक्ष्‍मी को पूर्णिमा बहुत प्रिय है. इसके अलावा पौष पूर्णिमा का शुक्रवार के दिन पड़ना बेहद शुभ संयोग बना रहा है. ऐसे में पौष पूर्णिमा का दिन मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए बहुत अहम है. वहीं इस दिन की गईं कुछ गलतियां धन की देवी लक्ष्‍मी जी को नाराज भी कर सकती हैं. इससे आपका सौभाग्‍य, दुर्भाग्‍य में बदल सकता है और घर में कंगाली छा सकती है.

पौष पूर्णिमा के दिन शुक्रवार का पड़ना बेहद शुभ संयोग बना रहा है. इस‍ दिन मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के रात को निशिता काल में पूजा करें. मां लक्ष्‍मी को खीर का भोग लगाएं. कमल के फूल अर्पित करें. इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर सुख-समृद्धि देती हैं.

– पूर्णिमा की सुबह से ही पूरे घर की साफ-सफाई जरूर कर लें. माता लक्ष्‍मी हमेशा उन्‍हीं घरों में वास करती हैं जो साफ-सुथरे होते हैं. लेकिन सूर्यास्‍त के बाद साफ-सफाई करना माता लक्ष्‍मी को नाराज करता है. कभी भी शाम और रात को झाड़ू या पोछा न लगाएं.

– अमावस्‍या और पूर्णिमा का दिन बहुत पवित्र माना गया है. इस दिन तामसिक भोजन जैसे नॉनवेज, शराब, लहसुन, प्याज आदि का सेवन नहीं करते हैं. इससे लक्ष्मी माता नाराज होती हैं.

– कभी भी मां लक्ष्‍मी को पूजा में तुलसी अर्पित न करें. तुलसी दल हमेशा भगवान विष्‍णु को ही चढ़ाना चाहिए.

– पूर्णिमा की रात को दही का सेवन करना बहुत नुकसान कराता है. इससे सेहत संबंधी समस्‍याएं होती हैं.

– पूर्णिमा के दिन भगवान शिव की पूजा करें. लेकिन कोई ऐसा काम न करें जो शिव जी को अप्रिय हो, वरना आप मुश्किल में आ सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

आज का राशिफल; 27 अप्रैल 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए खर्च से भरा रहने वाला है। आप अपने ...