Breaking News

समर विहार कालोनी के सेंट्रल पार्क मे तीन नवविवाहित जोड़ों के साथ मनाया गया लोहड़ी त्योहार

लखनऊ। गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी लोहड़ी का त्योहार पारंपरिक ढंग से समर विहार कालोनी के सेंट्रल पार्क मे तीन नवविवाहित जोड़ों के साथ मनाया गया। वरिष्ठ पत्रकार मनमोहन शर्मा के सुपुत्र मोहित शर्मा ऋषि एवं पुत्र वधू सोनम शर्मा ने अग्नि प्रज्वलित करके लोहड़ी की परिक्रमा की। साथ ही शरद श्रीवास्तव एवं अनिल पुष्करणा ने भी अपने पुत्रों के विवाह होने की खुशियां बांटी।

समर विहार कालोनी के सेंट्रल पार्क मे तीन नवविवाहित जोड़ों के साथ मनाया गया लोहड़ी त्योहार

आपको बता दें कि लोहड़ी पौष माह का प्रसिद्ध पर्व है और इसके अगले दिन से ही पंजाबियों का माघ महीना प्रारंभ हो जाता है। फसलें काटी जाती हैं और अच्छी फसल होने पर खुशियाँ मनाई जाती हैं।

लोहड़ी की खुशी और बढ़ जाती है जब परिवारों मे विवाह होते हैं या बच्चे पैदा होते हैं और उनकी पहली लोहड़ी होती है। लोहड़ी की अग्नि का प्रज्वलन उन्ही लोगों से कराया जाना शुभ माना जाता है फिर वो लोहड़ी की परिक्रमा करके प्रसाद वितरण करते हैं। इस दिन सरसों का साग मकई की रोटी, गुड़, खजूर, गन्ने का रस, खीर और रात मे खिचड़ी खाई जाती है।

👉गोरखपुर स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 9 पर बनाया गया स्लीप पॉड होटल

लोहड़ी का इतिहास “दुल्ला भट्टी” के साथ जुड़ा हुआ है जो पंजाब का पहला “राबिन हुड” कहा जाता है। दुल्ला भट्टी का पूरा नाम अब्दुल्ला खान भट्टी था।

जिसने मुगल बादशाह अकबर के विरुद्ध बगावत का विगुल बजाया जिससे नाराज होकर इसके परिवार को मौत के घाट उतारा गया। दो हिंदू लड़कियां सुंदरी और मुंदरी को मुगल सरकार के अधिकारी अगवा करके ले गये थे उन्हे दुल्ला भट्टी ने छुड़ाया और अधिकारी को मार गिराया।

समर विहार कालोनी के सेंट्रल पार्क मे तीन नवविवाहित जोड़ों के साथ मनाया गया लोहड़ी त्योहार

बाद मे हिंदू रीति रिवाजों से इन लड़कियों का विवाह भी कराया। इस पुनीत कार्य हेतु दुल्ला भट्टी का नाम आज तक अमर है। इसीलिए लोहड़ी पर यह गीत गाया जाता है “सुंदर मुंदरिये हो, तेरा कौन बेचारा हो। दुल्ला भट्टी वाला हो, दुल्ले धी बिहाई हो, शेर शकर पाई हो।” इस अवसर पर समर विहार निवासियों के अतिरिक्त पार्षद पति गिरीश मिश्रा, डा गीता खन्ना तथा डा अनिल खन्ना उपस्थित थे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

संग्राम सिंह ने दिखाई राम लला की खूबसूरत झलक

मुंबई। खेल जगत के उत्कृष्ठ खिलाड़ी अर्जुन अवार्डी और कॉमन कुश्ती गोल्ड मेडलिस्ट संग्राम सिंह ...