Breaking News

बनाएं इस आसान से तरीके से खजूर का हलवा, नोट करे विधि

बारिश का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है। यही वो मौसम होता है जब व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर पड़ने लगती है। ऐसे में सेहतमंद बने रहने के लिए लोग मानसून के दौरान अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करना पसंद करते हैं, जिन्हें खाने से उनकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सके।

ऐसी ही एक चीज का नाम है खजूर का हलवा। खजूर का हलवा न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी होता है बल्कि आपकी सेहत का भी खास ख्याल रखता है। खजूर फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो पेट की समस्या से लेकर कब्ज,ब्लड प्रेशर,थकान में भी राहत देते हैं। ऐसे में अगर आप भी सेहतमंद बने रहने के साथ इस डेजर्ट का मजा लेना चाहते हैं तो ट्राई करें खजूर का हलवा।

खजूर का हलवा बनाने का तरीका-
खजूर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दूध और खजूर डालकर उबाल लें। इसके बाद आंच को कम करके दूध को गाढ़ा होने तक पकाएं। अब इसमें घी में फ्राई किए हुए काजू डालें। जब खजूर का ये दूध गाढ़ा होने लगे तो इसमें चीनी, घी और काजू डालें। जब खजूर वाला दूध सूखकर पैन के किनारे से चिकनाई छोड़ने लगे, तो इसमें इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब एक बर्तन पर घी लगाकर यह मिक्सचर उसमें डालकर सेट होने के लिए रख दें। मिक्सचर ठंडा होने के बाद अपनी पसंदीदा शेप में काटकर सर्व करें।

खजूर का हलवा बनाने के लिए सामग्री-
-200 ग्राम खजूर
-1 कप दूध
-1 1/2 कप पाउडर चीनी
-1/4 कप घी
-100 ग्राम काजू
-1/4 टी स्पून इलायची पाउडर

 

About News Room lko

Check Also

गर्मी के मौसम में भी दिखाना है जलवा तो इन अभिनेताओं से टिप्स लेकर हों तैयार

मई के महीने की शुरुआत के साथ गर्मियों ने भी अपना सितम दिखाना शरू कर ...