Breaking News

चेहरे पर करें यह खास एलोवेरा जेल से मसाज दूर होगी सभी चेहरे से जुड़ी बीमारियां

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। एलोवेरा में कई औषधीय गुण होते हैं। त्वचा के लिए आप एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं।

एलोवेरा जेल को त्वचा के लिए कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। रूखी त्वचा के लिए एलोवेरा जेल भी बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा आपको त्वचा संबंधी कई समस्याओं से बचाने का काम करता है।एलोवेरा का इस्तेमाल आप त्वचा के लिए कई तरह से कर सकते हैं। आइए जानते हैं एलोवेरा के इस्तेमाल से त्वचा को क्या फायदे होते हैं।

Moisturize
एलोवेरा त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है और पोषण मिलता है। एलोवेरा में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं। ड्राई स्किन वालों के लिए यह बहुत फायदेमंद है।

जलन से राहत दिलाता है
शुष्क त्वचा से त्वचा में जलन हो सकती है। इससे त्वचा में जलन बनी रहती है। एलोवेरा में ठंडक देने वाले गुण होते हैं। इनका त्वचा पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। एलोवेरा त्वचा को लालिमा, चकत्ते और खुजली से राहत देता है।

मुँहासों से राहत दिलाता है
एलोवेरा के इस्तेमाल से आप मुंहासों की समस्या से भी राहत पा सकते हैं. एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। एलोवेरा मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकने का काम करता है।

त्वचा की उम्र बढ़ना
एलोवेरा में विटामिन सी होता है। इसमें विटामिन ई होता है। यह आपको त्वचा की उम्र बढ़ने से बचाने का काम करता है। एलोवेरा आपको झुर्रियों और फाइन लाइन्स जैसी समस्याओं से भी बचाने का काम करता है।

खुजली से राहत पाने के लिए
आप एलोवेरा जेल का उपयोग करके त्वचा की मालिश कर सकते हैं। इससे खुजली दूर हो जाती है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण होते हैं। इससे त्वचा की लालिमा दूर हो जाती है।

रंजकता
पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं. इससे आपकी त्वचा को ठंडक मिलती है. इससे पिगमेंटेशन आसानी से दूर हो जाता है। आप ताजे एलोवेरा जेल से नियमित रूप से कुछ देर तक त्वचा की मालिश कर सकते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...