Breaking News

छत्तीसगढ़ पहुंचा मानसून, कई जिलों में झमाझम बारिश, एमपी में अगले कुछ दिनों में दस्तक

छत्तीसगढ़ में बस्तर के रास्ते से गुरुवार को मानसून का आगमन हुआ. बस्तर में मानसून के सक्रिय होने की घोषणा के साथ ही यहां झमाझम बारिश ने मानसून का स्वागत किया. इसके असर से राजधानी समेत प्रदेश के कई इलाकों में कहीं तेज तो कहीं रिमझिम बारिश हुई. इससे मौसम सुहावना हो गया है. अकेले जगदलपुर में शाम छह बजे तक 80.5 मिली मीटर बारिश दर्ज हुई है. मौसम विज्ञानियों ने प्रदेश में मानसून सक्रिय होने की औपचारिक घोषणा की. वहीं यह मानसून अगले एक-दो दिनों में मध्य प्रदेश पहुंच जायेगा और कई जिलों में बारिश होगी.

अनुमान है कि 14 जून तक मानसून पूरे प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा. पिछले साल की तुलना में इस बार 10 दिन पहले ही मानसून पहुंचा है. पिछली बार 22 जून को घोषणा हुई थी. प्रदेश के छिंदगढ़, माकड़ी, भोपालपट्टनम में 5 सेंटीमीटर, जगदलपुर, गीदम, दंतेवाड़ा में चार सेंटीमीटर, दरभा, बीजापुर, मैनपाट, धमतरी, बकावंड, लोहंडीगुड़ा, बस्तानार में तीन सेमी समेत अन्य इलाकों में बारिश हुई.

रायपुर में बारिश से गिरा तापमान

रायपुर में एक मिमी बारिश के साथ अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ, जो कि सामान्य से दो डिग्री से. कम है. न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ, जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा. जगदलपुर में बारिश के बाद अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री से. रहा, जो कि सामान्य से पांच डिग्री से. नीचे चला गया है.

आज ऐसा रहेगा मौसम

एक निम्न दाब का क्षेत्र पश्चिम मध्य और उत्तर मध्य बंगाल की खाड़ी में स्थित है, जिसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण छत्तीसगढ़ में 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है.

एक द्रोणिका पाकिस्तान से पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर उत्तर राजस्थान, उत्तर मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा होते हुए गुजर रही है. इन मौसमी तंत्र को देखते हुए प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छीटे पडऩे की संभावना है. एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी वर्षा होने की भी संभावना है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

उद्धव ठाकरे का कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गुट से हाथ मिलाना है उनका आत्मघाती कदम- डॉ दिनेश शर्मा

• पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के कारण भाजपा कार्यकर्ता कहा जाता है सुपर वारियर ...