Breaking News

LU और AWOKE India के बीच MOU हस्ताक्षरित; AWOKE India से छात्र सीखेंगे उद्यमिता, स्टार्ट-अप में मिलेगी सहायता- प्रो. चंद्रा  

लखनऊ। छात्रों के आर्थिक सशक्तिकरण, वित्तीय जागरूकता और शिक्षा की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए Lucknow University (LU) ने AWOKE India Group के साथ University के परामर्श और मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के बीच समझौता ज्ञापन यानी, Memorandum Of Understanding (MOU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस MOU का उद्देश्य वित्तीय प्रबंधन के क्षेत्र में व्यावहारिक और रोजगारोन्मुख कौशल विकास के ज़रिए
छात्रों की रोजगार क्षमता को बढ़ाना है। एवोक इंडिया ग्रुप, परामर्श और मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के सहयोग से, स्टार्टअप और उद्यमिता के लिए Lucknow University के छात्रों को सलाह और मार्गदर्शन प्रदान करेगा।

Vice Chancellor (LU) और AWOKE India Group के बीच हुए MOU पर हस्ताक्षर 

MOU पर प्रो. आलोक कुमार राय, Vice Chancellor, Lucknow University और प्रवीण कुमार द्विवेदी, Director, AWOKE India Group, LU ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर, प्रो. मधुरिमा प्रधान, निदेशक, परामर्श एवं मार्गदर्शन प्रकोष्ठ ने औपचारिक रूप से सभी अतिथियों का स्वागत किया और परामर्श एवं मार्गदर्शन प्रकोष्ठ तथा इसके विजन एवं मिशन के बारे में बताया। प्रो. प्रधान ने बताय कि एक साल पुराने इस परामर्श और मार्गदर्शन प्रकोष्ठ का मुख्य उद्देश्य, पुरानी शिक्षा नीति से नई शिक्षा नीति 2020 की ओर गतिमान किया जाना है। जिससे, विश्वविद्यालय उच्च स्तरीय बहु-विषयक संस्थान की ओर अग्रसर हो सके। इस Cell का मिशन LU के छात्रों को जीवन की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में पनपने के लिए उनकी पूरी क्षमता, मनोवैज्ञानिक प्रतिरक्षा और कौशल विकसित करने के लिए समर्थन, सहयोग और दिशा दिया जाना है।

छात्रों के सर्वांगीण विकास में धन-प्रबंधन कौशल महत्वपूर्ण, कार्य क्षेत्र में प्रवेश से पहले हो जानकारी- Awoke India 

प्रो. प्रधान ने बताया कि AWOKE India Group और CGC के सहयोग से आयोजित इंटर्नशिप, प्रशिक्षण कार्यक्रम, कार्यशालाएं university  के छात्रों को वित्त के उभरते नवीन क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर करियर कौशल और अभ्यास प्रदान करेंगी और उनकी रोजगार क्षमता में वृद्धि करेगी। AWOKE India Foundation के अध्यक्ष प्रवीण द्विवेदी ने Foundation के बारे में व्यापक परिचय दिया। उन्होंने बताया कि छात्रों के सर्वांगीण विकास में धन प्रबंधन कौशल अत्यंत महत्वपूर्ण है और इसकी सही जानकारी कार्य क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले ही हो जानी चाहिए।

AWOKE India छात्रों को उद्यमिता को समझने और स्टार्ट-अप में प्रवेश करने में सहायता करेगा- प्रो. चंद्रा

प्रो.राकेश चंद्रा, Dean, Academic (LU), इस MOU के साथ अप्रेंटिसशिप-हैंड्स ऑन ट्रेनिंग को बढ़ावा देने के इच्छुक थे। जीएसटी और बीमा जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रम विकसित करना। इन पाठ्यक्रमों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों के प्रशिक्षण जैसे फैकल्टी प्रोग्राम। प्रो.आलोक कुमार राय ने कहा कि ज्ञान उद्योग में रोजगार योग्यता नई शिक्षा नीति है। अभी भी भारत में 65%-85% रोजगार के योग्य नहीं हैं। उन्होंने उद्योग अकादमिक साझेदारी के बारे में भी बताया। AWOKE India के साथ यह सहयोग हमारे छात्रों को उद्यमिता की मूल बातें समझने और स्टार्ट-अप में प्रवेश करने में सहायता करेगा। इन पाठ्यक्रमों से हमारे छात्रों को कौशल आधारित ज्ञान प्राप्त करने में लाभ होगा। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अनु कोहली ने किया। AWOKE India Foundation, लखनऊ के अध्यक्ष प्रवीण द्विवेदी ने छात्रों से बातचीत की और उनके कई सवालों के जवाब दिए। इस कार्यक्रम में व्यवसाय प्रशासन, लोक प्रशासन वाणिज्य और अर्थशास्त्र विभाग के छात्रों ने भाग लिया।

छात्रों ने पूछा महामारी के दौरान, खुदरा निवेशकों, क्रिप्टोकरेंसी और शेयर बाजार को बचाया जाए कैसे?

अर्थशास्त्र विभाग के छात्र विवेक ने महामारी की स्थिति के दौरान, खुदरा निवेशकों और क्रिप्टोकरेंसी और शेयर बाजार को कैसे बचाया जाए, इस पर सवाल पूछा। इस अवसर पर डॉ. वैशाली सक्सेना उप निदेशक,परामर्श और मार्गदर्शन प्रकोष्ठ, लखनऊ विश्वविद्यालय और प्रवीण द्विवेदी, अध्यक्ष,एवोक इंडिया ग्रुप ने इस अवसर पर धन्यवाद प्रस्ताव रखा। कार्यक्रम मर डीन स्टूडेंट वेलफेयर,प्रो.पूनम टंडन, डीन एकेडमिक्स,प्रो. राकेश चंद्र,डीन रिसर्च, प्रो.राजीव पांडे,डॉ.रितु नारंग,डॉ.अर्चना शुक्ला, डॉ. मानिनी श्रीवास्तव, डॉ अनुपम त्रिपाठी,डॉ अर्पणा गोडबोले, डॉ रविकांत,डॉ अनु कोहली, डॉ मेघा सिंह, और AWOKE India के गणमान्य वीपी साही, टाइम्स ऑफ इंडिया के पूर्व महाप्रबंधक, डॉ दीप्ति द्विवेदी, प्रबंध-निदेशक, अर्थ विप्रा फिनवेस्ट प्राइवेट लिमिटेड, गरिमा श्रीवास्तव, हेड ट्रेनिंग एंड एचआर, सीएस शिवानी सक्सेना, मैनेजर कंप्लायंस एंड सेक्रेटेरियल, सजल श्रीवास्तव, सोशल मीडिया एक्सपर्ट
AWOKE India Foundation, 2012 में स्थापित प्रशिक्षण, कंसल्टिंग एकम सामाजिक संस्था है जो वित्तिय जागरुकता एवं निवेशक जागरुकता के क्षेत्र में काम करती है। यह सेबी द्वारा मान्यता प्राप्त उत्तर प्रदेश की एकमात्र “इंवेस्टर एसोसिएशन” है। जिसने विगत वर्षों में एवोक इंडिया ने विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों में 200 जिलों में 80000 से अधिक प्रतिभागियों के लिए 29 राज्यों में 1000 से अधिक कार्यक्रम किए है।

 

Report- Anshul Gaurav

About reporter

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...