Breaking News

लंच में बनाएं दही वाली चटपटी अरबी की सब्जी, नोट करे रेसिपी

र दिन कुछ नया और चटपटा खाने की डिमांड तो लगभग हर घर में होती है। लेकिन जब भी किसी स्पाइसी ग्रेवी को बनाना होता है तो टमाटर की जरूरत पड़ती है। लेकिन महंगे हो चुके टमाटर से घर का बजट बिगाड़ने की बजाय आप मौसमी सब्जियां बना सकती।

अरबी इन दिनों मार्केट में खूब मिल रही है। इससे बनी दही वाली चटपटी सब्जी सबको पसंद आएगी। रोटी और चावल के साथ अरबी की सब्जी का स्वाद लाजवाब लगता है। तो चलिए जानें कैसे बनाएं अरबी की दही वाली टेस्टी सब्जी।

अरबी पकाने का तरीका
सबसे पहले अरबी को अच्छी तरह से धो लें। फिर कपड़े से पोछकर सुखा लें। कूकर में एक कप पानी डालें और अरबी को तेज आंच पर सीटी आने के लिए रखें। जब तेज आंच पर सीटी आ जाए तो गैस की आंच धीमी कर दें। करीब 3 मिनट बाद गैस बंद कर दें।

दही वाली अरबी बनाने की रेसिपी
किसी बाउल में दही और बेसन को फेंट लें। कड़ाही में पकी हुई अरबी और फेंटी दही बेसन के मिक्सचर को डालकर पकाएं। इसमे थोड़ा सा पानी मिला लें। साथ में हल्दी पाउडर, नमक, धनिया पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च डालें। तेज फ्लेम पर इसे लगातार चलाएं और पकाएं। करीब 6-7 मिनट तक पकाने के बाद गरम मसाला और बारीक कटी हरी धनिया डालें।

तड़का लगाएं
एक पैन में तड़के के लिए तेल गरम करें। गरम तेल में आधा चम्मच अजवाइन डालें। फिर कुटी हुई लाल मिर्च और हरी धनिया डालें। गैस की फ्लेम को बंद करें और इस तड़के को सब्जी के ऊपर डालें। बस रेडी है टेस्टी तड़के वाली दही अरबी की सब्जी।

दही वाली अरबी की सब्जी बनाने की सामग्री
अरबी 250 ग्राम
दही आधा कप
बेसन एक छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर आधा छोटा चम्मच
धनिया पाउडर एक छोटा चम्मच
नमक आधा चम्मच
हरी मिर्च दो बारीक कटी हुई
लाल मिर्च एक चौथाई दरदरी पिसी हुई
गरम मसाला छोटा चम्मच
धनिया के पत्ते बारीक कटे हुए
तड़का लगाने के लिए चाहिए
तेल एक चम्मच
अजवाइन आधा छोटा चम्मच
लाल मिर्च

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...