Breaking News

बंदी माता मंदिर : कृष्ण जन्मोत्सव लीला का आयोजन

लखनऊ। श्री बंदी माता मंदिर में चल रहे सातदिवसीय सप्त चंडी महायज्ञ संत सम्मलेन मानस समारोह भगवत कथा एवं रासलीला में दूर दूर से आये हुए संत महात्माओ और आम जन मानस ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।

बंदी माता मंदिर : ‘कृष्ण लालो’ यशोदा माई के..

इस कार्यक्रम के दूसरे दिन रासलीला में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर लीला की गयी जो कि रासलीला मंडल रोहित राज मथुरा के कलाकारों ने किया। श्रीकृष्ण लीला में गोपाल जी कृष्णा की भूमिका निभाई। कृष्ण लीला से सराबोर होकर वृन्दावन की सखिया ने ऐसी वाणी बोली जिससे श्रोता गदगद हो गये।

मामा कंस का रोल वृन्दावन के कलाकार श्याम जी ने बखूबी किया। कंस ने भी घूम कर पूरे क्षेत्र की जनता को दुविधा में  डाल दिया, जिन्होंने भी आवाज सुनी, उन्हें रहा नहीं गया और वे लोग अपने-अपने घरो से उठ कर आ गए। वृन्दावन की बानी ही कुछ ऐसी है कि लोग मत्रमुग्ध हो गए। ‘कन्हैया लालो’  यशोदा माई के ऐसे मधुर शब्द थे जो पंडाल में बैठे लोगो को अपने वाणी में परिवर्तन कर, अपने बच्चो को लल्ला बुलाने लगे।

बता दें की आज सुबह भोर बेला में सर्वप्रथम मंत्रोच्चारण के साथ 21 ब्राह्मणो द्वारा सप्त चंडी यज्ञ प्रारम्भ हुआ, उसके पश्चात् हवन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

इस कार्यक्रम के आयोजक महंत देवेंद्र पुरी ने बताया की यह सातदिवसीय कार्यक्रम 2 अगस्त तक निरंतर चलता रहेगा।

उन्होंने ने यह भी बताया की रासलीला का नियम है की प्रत्येक दिन एक जजमान बनाये जाते है, जो रससलीला का पर्दा खोल राधे कृष्णा की पूजा, आरती कर कार्यक्रम की शुरुआत करते है। आज के जजमान प्रताप यादव लखनऊ ने पर्दा खोला व 2100 रूपये का पुरस्कार देकर राधा कृष्णा का आशीर्वाद प्राप्त किया।

इन कार्यक्रम में हरिद्वार जूना अखाडा के कोठरी महंत मनोहर पुरी महराज, महंत पूजा पुरी व क्षेत्रीय पार्षद रंजीत सिंह मुख्य अतिथि के रूप में एवं अन्य गणमान्य नागरिक व क्षेत्रीय लोग उपस्थित थे।

वरुण सिंह

About Samar Saleel

Check Also

राम नवमी पर सरयू सलिला में स्नान का विशेष महत्व 

राम नवमी विशेष: भये प्रकट कृपाला दीनदयाला कौशल्या हितकारी। हरषित महतारी मुनि मन हारी अद्भुत ...