Breaking News

पीएम मोदी ने रांची में भगवान बिरसा मुंडा को दी श्रद्धांजलि, 24 हजार करोड़ रुपये की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को झारखंड की राजधानी रांची में भगवान बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि दी। बता दें कि आज भगवान बिरसा मुंडा की जयंती है। प्रधानमंत्री सुबह रांची स्थित भगवान बिरसा मुंडा मेमोरियल पार्क और स्वतंत्रता सेनानी म्यूजियम पहुंचे। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ सीएम हेमंत सोरेन, केंद्रीय जनजातीय कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा और झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन भी मौजूद रहे।

👉रामनगरी में अब गुप्तारघाट से राजघाट तक बनेगा लक्ष्मण पथ

खूंटी जिले का करेंगे दौरा

पीएम मोदी दो दिन के झारखंड दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को झारखंड पहुंचे थे और उन्होंने मंगलवार रात रांची में एक रोड शो किया। बुधवार सुबह भगवान बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि देने के बाद पीएम मोदी भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थान खूंटी जिले जाएंगे, जहां वह 24 हजार करोड़ रुपये की जनकल्याणकारी योजनाओं का अनावरण करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी खूंटी जिले में भगवान बिरसा मुंडा के जन्मस्थान उलिहातु गांव भी जाएंगे और तीसरे जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे।

24 हजार करोड़ रुपये की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री मोदी जिन 24 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे, उनका फोकस विशेष रूप से कमजोर जनजातीय वर्ग पर रखा गया है। पीएम मोदी झारखंड से ही ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की शुरुआत करेंगे। साथ ही पीएम मोदी पीएम किसान योजना के 18 हजार करोड़ रुपये की किस्त भी जारी करेंगे।

👉हर 12 दिनों में होगा पृथ्वी का सर्वेक्षण,2024 में नासा और इसरो लॉन्च करेंगे संयुक्त अंतरिक्ष मिशन…

साथ ही वह राज्य में 7200 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी ने झारखंड दिवस को लेकर कहा ‘झारखंड अपने खनिज खनन के साथ ही बहादुरी, साहस और आत्मसम्मान के लिए भी जाना जाता है। यहां मेरे परिवारजनों ने देश की तरक्की में अहम योगदान दिया है। मैं स्थापना दिवस के मौके पर झारखंड के लोगों को शुभकामनाएं देता हूं और उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।’

इन प्रोजेक्ट्स का करेंगे उद्घाटन

24 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं के तहत सड़कों, टेलीकॉम कनेक्टिविटी, बिजली, साफ पानी और मकानों की सौगात दी जाएगी। साथ ही झारखंड के लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण संबंधी योजनाएं भी शुरू की जाएंगी। ये योजनाएं उन इलाकों में फोकस होंगी, जहां जनजातीय वर्ग रिमोट इलाकों में दुनिया से अलग-थलग रहते हैं।

पीएम मोदी आईआईएम रांची के नए कैंपस, आईआईटी-आईएसएम धनबाद के नए हॉस्टल, बोकारो में पेट्रोलियम ऑयल डिपो की सौगात देंगे। साथ ही हाटिया-पाकरा, तालगढ़िया-बोकारो और जारंगडीह-पतरातू सेक्शन के रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण जैसे प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे।

About News Desk (P)

Check Also

लविवि में ट्रांसजेंडर अधिकारों और ट्रांसजेंडर अधिनियम पर संवेदीकरण कार्यक्रम आयोजित

लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग में आज ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को समाज के ...