Breaking News

रेलवे बोर्ड के सदस्यों का लखनऊ आगमन, चारबाग़ स्टेशन सहित मंडल पर चल रहे प्रगति कार्यों एवं परियोजनाओं का किया निरिक्षण

लखनऊ। उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल के सुप्रसिद्ध चारबाग़ स्टेशन सहित मंडल के अन्य रेल स्टेशनों तथा स्थलों पर वर्तमान समय में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों एवं परियोजनाओं की प्रगति का जायजा लेने के लिए आज (26. नवम्बर) रेलवे बोर्ड,नई दिल्ली से सदस्य (ऑपरेशनस एंड बिज़नेस डेवलपमेंट) संजय कुमार मोहंती का लखनऊ आगमन हुआ।

अपने आज के इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल के लखनऊ स्थित चारबाग़ स्टेशन पर पहुंचकर यहाँ पर वर्तमान में रेल द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों की प्रगति को गहनता से परखा तथा इसके अतिरिक्त मंडल के अन्य रेलवे स्टेशनों पर निर्माणाधीन कार्यों तथा विकास #परियोजनाओं की जानकारी प्राप्त करते हुए इन समस्त कार्यों की समीक्षा की तथा इन सभी कार्यों को निर्धारित अवधि में गुणवत्ता के उच्च मानकों के साथ संपन्न करने की बात कही।

उन्होंने लखनऊ स्टेशन पर यार्ड री- मॉडलिंग, वॉशेबल एप्रेन का सुधार कार्य ,स्टेशन भवन की संरचनात्मक संरचना , भावी योजनाओं ,यात्री सुविधाओं के आधुनिकीकरण की दिशा में मंडल द्वारा किये जाने वाले प्रयास एवं स्टेशन पर प्रगतिशील अन्य कार्यों का जायजा लिया तथा समस्त कार्यों की वस्तुस्थिति से अवगत होते हुए इस संबंध में अपने आवश्यक सुझाव एवं निर्देश पारित किए।

यह भी पढ़े- उत्तर रेलवे में संविधान दिवस के अवसर पर आयोजित किए  गए विभिन्न कार्यक्रम

सदस्य (ऑपरेटिंग एंड बिज़नेस डेवलपमेंट) इस अवसर पर मंडल कार्यालय के सभागार में आयोजित एक बैठक में भी सम्मिलित हुए। इस बैठक में सर्वप्रथम संजय कुमार मोहंती द्वारा, मंडल रेल प्रबंधक, उत्तर रेलवे , लखनऊ सुरेश कुमार सपरा एवं मंडल रेल प्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे, लखनऊ आदित्य कुमार की उपस्थिति में उत्तर एवं पूर्वोत्तर रेलवे के अन्य अधिकारियो/कर्मचारियों को भारत के संविधान की उद्देशिका का पठन कराया गया।

इस सभा में अपने विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने राष्ट्र की चहुँमुखी प्रगति में रेल के योगदान की चर्चा करते हुए #लखनऊ-मंडल में चल रही उत्तर रेलवे की विभिन्न परियोजनाओं, माल यातायात आय, यात्री परिवहन एवं यात्री सुविधाओं की समीक्षा करते हुए संरक्षा एवं समयपालन पर विशेष बल दिया।

उन्होंने उत्तर रेलवे,लखनऊ मंडल के चारबाग़ स्टेशन की ऐतिहासिक एवं राजनैतिक महत्ता का उल्लेख करते हुए स्टेशन की आधारभूत संरचना,भौगोलिक क्षेत्र, ट्रेन परिचालन, महत्वपूर्ण गतिविधियां, राजस्व अर्जन, कर्मचारी कल्याण एवं विकासपरक परियोजनाओं जैसे अनेक बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की साथ ही इस बैठक में मंडल के विकास से संबंधित प्रमुख परियोजनाओं पर कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया किए जाने की बात कही तथा स्टेशन विकास, यात्री परिवहन आदि विकासपरक परियोजनाओं पर भी प्रमुख रूप से चर्चा की।

उन्होंने अधिकारियों को और अधिक कुशलता एवं क्षमता के साथ अपने को उन्नत करके व्यावसायिक दृष्टिकोण के साथ कार्य करने की बात को कहा एवं कर्मचारियों को भी अपने को बहुआयामी बनाकर अपनी कार्यक्षमता में वृद्धि करने की अपेक्षा की तथा रेल राजस्व बढ़ाने के लिए ’मास ट्रांसपोर्टेंशन’ में रेलवे की अहम भूमिका का उल्लेख करते हुए माल ढुलाई को अधिकतम बढ़ावा दिये जाने की आवश्यकता बताई।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सात मई को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सात ...