Breaking News

चीनी मिलों में बने सैनिटाइजर से प्रदेश के 5 हजार गांव हुए सेनेटाइज

लखनऊ। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रदेश की 97 चीनी मिलों व छोटी इकाईयों अहम रोल अदा कर रही है। खासकर कोरोना की दूसरी लहर तोड़ने में इन्‍होंने बड़ा योगदान दिया है। चीनी मिलो में बने सेनीटाइजर से अब तक 5 हजार से अधिक गांवों व 4 हजार से अधिक सार्वजनिक कार्यालयों को सेनीटाइज करने का काम किया जा चुका हैं। अपर मुख्‍य सचिव संजय भूसरेडडी ने बताया कि चीनी मिलों में लगातार सेनीटाइजर का उत्‍पादन किया जा रहा है। जिनका इस्‍तेमाल गांवों में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने में किया जा रहा है।

अपर मुख्‍य सचिव ने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए गन्ना क्षेत्रों में लगातार सैनिटाइजर का छिड़काव किया जा रहा है। किसानों को कोरोना वायरस से बचाव के बारे में भी बताया जा रहा है। गन्ना विकास विभाग व चीनी मिलों के सहयोग से सेनीटाइजर उत्‍पादन कार्य लगातार किया जा रहा है, ताकि लोग सुरक्षित रहें।

उन्‍होंने बताया कि चीनी मिलों में बने सेनीटाइजर से अब तक सहारनपुर के 585 गांवों व 128 कस्बों और 393 सार्वजनिक कार्यालयों, 194 गांवों, 18 कस्बों को सेनीटाइज किया गया जबकि मेरठ में 139 सार्वजनिक कार्यालयों, 224 गांवों, 20 कस्बें, मुरादाबाद में 358 सार्वजनिक कार्यालयों, 152 गांवों, 10 कस्बों, 109 सार्वजनिक कार्यालयों को सैनिटाइज किया गया। इसी तरह से बरेली में 143 गांव, 41 कस्बे और लखनऊ में 511 सार्वजनिक कार्यालय, 136 गांव, 58 कस्बे, देवीपाटन में 208 सार्वजनिक कार्यालय, 21 गांव, 08 कस्बे, अयोध्या में 36 सार्वजनिक कार्यालय, 25 गांव, 5 कस्बे, गोरखपुर में 66 सार्वजनिक कार्यालय और देवरिया में 135 गांव, 55 कस्बे, 168 सार्वजनिक कार्यालयों को सेनेटाइज किया गया है। विभाग द्वारा अब तक 4,952 गांवों, 527 कस्बों और 4,489 सार्वजनिक कार्यालयों का सैनिटाइजेशन किया जा चुका कोरोना महामारी को रोकने के लिए सेनीटाइजेशन कार्य लगातार किया जा रहा है।

मार्च तक किया 2 करोड़ लीटर सेनीटाइजर का उत्‍पादन

अतिरिक्‍त मुख्‍य सचिव संजय भूसरेडडी के मुताबिक यूपी की 97 चीनी मिलो व छोटी ईकाईयों ने दूसरी लहर के दौरान 25 मार्च तक 2 करोड़ लीटर सेनीटाइजर का उत्‍पादन किया है, जोकि एक रिकार्ड है। आबकारी विभाग द्वारा यूपी की चीनी मिलो में तैयार किए गया सेनीटाइजर को दूसरे राज्‍यों को भी दिया जा रहा है। यूपी की चीनी मिलो व छोटी इकाईयों में रोजाना 6 लाख लीटर सेनीटाइजर का उत्‍पादन किया जा रहा है जबकि सेनीटाइजर उत्‍पादन की क्षमता 6.5 लाख लीटर है।

About Samar Saleel

Check Also

महिला कर्मचारी से हुई अभद्रता को लेकर कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सतांव/रायबरेली। बुधवार की शाम सतांव ब्लाक कार्यालय परिसर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *