Breaking News

भारत के आर्थिक सहयोग से नेपाल के खोतांग में स्कूल का उद्घाटन

काठमांडू। नेपाल के खोतांग जिले के रावा बेसी में भारत की वित्तीय सहायता से गुरुवार को एक माध्यमिक विद्यालय का उद्घाटन किया गया। ‘नेपाल-भारत विकास सहयोग’ के तहत निर्मित दो मंजिला स्कूल भवन और छात्रावास भवन का उद्घाटन काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास में प्रथम सचिव सुमन शेखर ने किया। यह हिमालयी राष्ट्र के शिक्षा क्षेत्र में सुधार में सहयोग करने के लिए भारत का नवीनतम कदम है।

कार्ति चिदंबरम को छोड़कर अन्य आरोपियों को अंतरिम जमानत, अगली सुनवाई 2 मई को

भारत के आर्थिक सहयोग से नेपाल के खोतांग में स्कूल का उद्घाटन

भारतीय दूतावास ने गुरुवार की देर शाम एक आधिकारिक बयान में इसकी जानकारी दी। बयान के अनुसार, श्री शारदा माध्यमिक विद्यालय के लिए दो मंजिला स्कूल भवन, छात्रावास भवन और दोनों भवनों के फर्नीचर के लिए 3.61 करोड़ नेपाली रुपये की भारतीय अनुदान सहायता का इस्तेमाल किया गया।

निवेशकों के साथ विवाद पर बोला बायजू, एनसीएलटी में हो मध्यस्थता; रवींद्रन फोर्ब्स की सूची से बाहर

भारतीय उच्चायोग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर भी यह जानकारी साझा की है। उच्चायोग ने एक पोस्ट में लिखा खोतांग जिले के रावा बेसी ग्रामीण नगर पालिका के श्री शारदा माध्यमिक विद्यालय के स्कूल और छात्रावास की इमारतों का आज संयुक्त रूप से भारतीय दूतावास के प्रथम सचिव सुमन शेखर और खोतांग जिला समन्वय समिति के प्रमुख सैन बहादुर राय द्वारा उद्घाटन किया गया।

यह परियोजना भारत और नेपाल सरकार के बीच एक समझौते के तहत एक उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना (एचआईसीडीपी) के रूप में शुरू की गई थी, जिसे जिला समन्वय समिति, खोतांग के माध्यम से कार्यान्वित किया गया है। यह प्रोजेक्ट भारत और नेपाल के बीच बेहद मजबूत विकास साझेदारी का एक महत्वपूर्ण उदाहरण है। इस दौरान खोतांग जिला समन्वय समिति के प्रमुख ने नेपाल के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के उत्थान में भारत सरकार के निरंतर सहयोग की सराहना की।

कच्चातिवु द्वीप पर भारत के दावे को श्रीलंका ने नकारा, मंत्री ने कही बड़ी बात

गौरतलब है कि भारत अपनी ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत हमेशा विभिन्न क्षेत्रों में नेपाल की मदद के लिए अग्रसर रहता है। हाल ही में नेपाल के डोटी जिले में भारत की वित्तीय सहायता से बनने वाले श्री केदार ज्योतिपुंज मल्टीपल स्कूल कैंपस की आधारशिला रखी गई थी। इस स्कूल कैंपस पर 2.89 करोड़ नेपाली रुपये खर्च होंगे।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...