Breaking News

यूजर का चेहरा देखकर ही एटीएम से निकलेगी रकम, ठगों को नाकाम करने के लिए कंपनी ने उठाया ऐसा कदम

कंपनी इंटेल ने एक नया फेशियल रिकग्निशन सिस्टम लॉन्च किया है, इस तकनीक का नाम RealSense ID है। कंपनी का कहना है कि यह तकनीक यूजर के चेहरे को पहचान लेने के बाद किसी भी स्मार्ट डिवाइस को कुछ सेकंड में अनलॉक करने की क्षमता रखती है। कंपनी इंटेल ने इस तकनीक को को हर तरह से यूजर्स के लिए सुरक्षित और सटीक बताया है। कंपनी की तरफ से यह दावा किया जा रहा है कि इस तकनीक के जरिए यूजर की सही पहचान की जाएगी।

Intel RealSense ID प्राइस

Loading...

Intel RealSense ID F455 पेरिफेरल की कीमत $ 99 (लगभग 7,300 रुपये) है। दूसरी ओर, इंटेल रियलसेंस आईडी F450 मॉड्यूल, 10-पैक में उपलब्ध है और इसकी कीमत $ 750 (लगभग 55,100 रुपये) है। बता दें कि इंटेल द्वारा लॉन्च किया गया फेस आईडी सिस्टम के साथ कई डिवाइसेज में काम करेगा।
इसमें स्मार्ट लॉक, एटीएम, गेट कंट्रोल इत्यादि शामिल हैं। ऐसे में अगर आप एटीएम और स्मार्ट लॉक को अनलॉक करना चाहते हैं तो आप इस तकनीक की मदद ले सकते हैं। कंपनी के अनुसार, Intel RealSense की खरीदारी इस साल के पहले क्वार्टर में शुरू की जाएगी। खबरों के मुताबिक इस तकनीक को भारत के अलावा कई अन्य देशों में भी बिक्री के लिए उपलब्ध करवाया जा सकता है।

अगर ATM की बात करें तो विदेशों में ऐसी तकनीकें अपनायी जा रही हैं कि बिना फेशियल रिक्गनीशन के कोई भी व्यक्ति ATM में प्रवेश नहीं कर पायेगा। लेकिन भारत में ऐसी तकनीक का कब से इस्तेमाल किया जायेगा, फिलहाल इसकी जानकारी नहीं दी गई है। फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम एक बायोमेट्रिक सिस्टम है जो व्यक्ति के आंख और मुंह को देखने के बाद व्यक्ति की पहचान करता है। सबसे पहले किसी भी शख्स के आंख और मुंह का कॉम्बिनेशन लिया जाता है,और इसके बाद उसके चेहरे की 3D फोटो बनाई जाती है और फिर उसे डाटाबेस में सेव किया जाता है। बता दें कि इस शानदार तकनीक का आविष्कार अमेरिका के वैज्ञानिकों वूडी ब्लेडसोए, हेलेन चान वूल्फ और चाल्र्स बाइसन ने किया था।

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

6000mAh बैटरी के साथ Samsung Galaxy M12 भारत में 11 मार्च को मचाएगा तहलका, जानें कीमत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें साउथ कोरिया की बड़ी टेक कंपनियों में शुमार ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *