Breaking News

स्टेट बैंक ने फिर घटाईं ब्‍याज की दरें, लोन होगा सस्‍ता

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए लोन की ब्याज दरें घटा दी हैं. बैंक ने छोटी अवधि के लिए एमसीएलआर में 0.05 से 0.10 फीसदी की कटौती करने की घोषणा की है.

बैंक के इस फैसले के बाद अब 3 महीने के लोन पर भारतीय स्टेट बैंक की दर घटकर 6.65 फीसदी पर आ गई है. भारतीय स्टेट बैंक की ये नई दरें 10 जुलाई से लागू होंगी.

किसे होगा फायदा

एमसीएलआर की दरें घटने का मतलब है कि अब भारतीय स्टेट बैंक के होम लोन सस्ती हो जाएगा लेकिन ध्यान देने की बात ये है कि ये कटौती सिर्फ 3 महीने के लिए है. इसका फायदा सिर्फ उन्हीं ग्राहकों को मिलेगा, जिनके होम लोन की रीसेट डेट जुलाई या अगस्त में आती है.

जून में भी घटाई थीं दरें

इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक ने जून में भी ब्याज दरें घटाई थीं. 10 जून को भारतीय स्टेट बैंक की दरें 0.25 फीसदी घटकर 7 फीसदी रह गई थीं. तब भी ग्राहकों को राहत मिली थी और अब एक बार फिर भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के लिए ये खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं है.

बाकी बैंक पहले ही घटा चुके हैं दरें

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 22 मई को रेपो रेट में 0.40 फीसदी की कटौती करते हुए उसे 4 फीसदी कर दिया था. इसके बाद पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक रेपो और एमसीएलआर से जुड़ी अपनी लोन दरें पहले ही घटा चुके हैं.

क्या होता है एमसीएलआर

एमसीएलआर वह दर होती है जिससे नीचे कोई भी बैंक लोन नहीं दे सकता है. इसके कम होने का मतलब होता है कि बैंक कम दर पर लोन दे सकेगा. इसके कम होने से ग्राहकों को फायदा हो जाता है, क्योंकि उन्हें सस्ता लोन मिलने लगता है क्योंकि ब्याज दर कम लगती है. वहीं जिसके लोन पहले से चल रहे होते हैं, उस पर लगने वाली ईएमआई का बोझ कम हो जाता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...