Breaking News

 प्रातः काल के समय उठते ही एड़ी में दर्द होना नहीं है कोई आम समस्या, जरुर देखें इससे निजात के उपाए

अमृतसर के भारतीय फुट एंड एंकल सोसायटी के अध्यक्ष  हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ राजीव वोहरा के अनुसार सामान्यत:    काम करते हुए कई बार हल्की-फुल्की चोट या मोच आ जाती है.

ऐसे में तुरंत आइस सेक करें  क्रेप बैंडेज बांधे. जब प्रभावित हिस्से में दर्द और सूजन कम हो जाए तो घर पर कुछ सरल फिजिकल एक्टिविटी कर सकते हैं. इन्हें करने से पहले डॉक्टर से सलाह महत्वपूर्ण है.

पिंडलियों में दर्द
सर्द हवाओं से पिंडलियों में दर्द होना पुरुष  स्त्रियों दोनों में आम है. इससे आराम के लिए घर पर भी कुछ अच्छा ढंग अपना सकते हैं.
ये करें : जमीन पर किसी टेबल या दीवार पर हाथों के सहारे खड़े होकर दर्द वाले पैर को पीछे की तरफ धीरे-धीरे खीचें. ऐसा 5-6 बार करें.
प्लांटर फेशिया (एड़ी में दर्द)
अधिकतर धावकों में प्रातः काल के समय उठते ही एड़ी में दर्द आम समस्या है. हल्की-फुल्की चोट या हाई हील फुटवियर पहनने से भी ऐसा होता है. ऐसे में एड़ी में प्रभावित स्थान पर स्टेरॉइड इंजेक्शन लगाते हैं. इसमें ये उपाय अपना सकते हैं.
ये करें : कमर सीधी कर बैठें या लेट जाएं. अब एक तौलिया लेकर जिस पैर की एड़ी में दर्द है उसके तलवे के मध्य हिस्से पर रखते हुए पैर को अपनी ओर खीचें.
टखने में मोच
संतुलन बिगडऩे से कई बार टखने में मोच आ जाती है. खेल और दिनचर्या के सामान्य काम के दौरान ऐसा होता है. घर पर एक्टिविटी कर सकते हैं.
ये करें
टखने के मुडऩे से आने वाली मोच में 4-5 प्रभावित अंग को आराम दें  हल्के हाथ से मालिश कर सकते हैं. फिर सूजन और दर्द कम होने पर जिस पैर के टखने में चोट है उसके सहारे खड़े हो जाएं. दूसरे पैर को घुटने से मोड़ें. अब दोनों हाथों को कमर पर रख कुछ देर आंखें बंद करें.

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...