Breaking News

चेहरे की अनेक समस्याओ का एकमात्र इलाज़ है पुदीना, जानिये इसके फायदे

ठंडी तासीर वाला पुदीना न केवल जायका बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है. पुदीने का इस्तेमाल सब्जी, चटनी  सूखा पाउडर, रायता, सलाद  पेय पदार्थ बनाने में भी किया जाता है. पुदीने की पत्तियों में ऐसे कई गुण उपस्थित हैं जो हमारे स्वास्थ्य  सौन्दर्य दोनों के लिए लाभदायक हैं.

पोषक तत्त्व : इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल  एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. मिनरल्स, फाइबर, आयरन, पोटैशियम, मैंगनीज  विटामिन ए मिलता है.

इस्तेमाल : पुदीना, प्याज  नींबू का रस मिलाकर पीने से फूड पॉइजनिंग में राहत मिलती है. पुदीना, जीरा, हींग, कालीमिर्च, नमक से तैयार चटनी खाने से बदहजमी  पेट दर्द में आराम मिलता है. पुदीने-अदरक से बनी चाय से तनाव  वजन कम करने में मदद मिलती है.

ये हैं फायदे : चेहरे की झाइयां, मुंहासे, मुंह से बदबू, कफ, सिरदर्द, जुकाम, बुखार, हिचकी, खून की कमी, उल्टी-दस्त, बार-बार दस्त लगने की समस्या, पेट में कीड़े  स्त्रियों में पीरियड्स से संबंधी समस्याओं में लाभ होता है.

सावधानी : पथरी रोगी न लें. किडनी पर प्रभाव पड़ सकता हैं. बच्चों के चेहरे पर इसका ऑयल लगाने से सांस की समस्याएं हो सकती हैं.

About News Room lko

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...