Breaking News

इस बार जान दे दूंगा: अन्ना

समाजसेवी अन्‍ना हजारे फि‍र एक बड़े अनशन का ऐलान किया है, और चेतावनी दी है किब इस अनशन में अगर उनकी सभी मांगे न पूरी हुईं तो वह अनशन स्‍थल पर ही प्राण त्‍याग देंगे। आइए जानते है अन्ना से जुड़े रोचक तथ्य..
अब नहीं करेंगे इंतजार:-
समाजसेवी अन्‍ना हजारे का कहना है कि अब वह और इंतजार नहीं करेंगे। सरकार को सभी मांगों को मानना ही होगा। इसके लिए वह एक बार फ‍िर देश की जनता के साथ खड़े होने वाले हैं। अन्‍ना का कहना है कि आगामी 23 मार्च से दिल्ली में एक बड़ा आंदोलन करेंगे। यह आंदोलन उनकी  जिंदगी का आखि‍री होगा। अगर सरकार किसानों को कर्ज मुक्त बनाने और लोकपाल बिल पारित कराने की मांग नहीं मानेगी तो वह अपने प्राण अनशन में बैठे-बैठे ही त्‍याग देंगे। अन्‍ना का कहना है कि वर्तमान में केंद्र में में बैठी भाजपा सरकार कांग्रेस सरकार से ज्‍यादा खतरनाक है। यह सरकार स‍िर्फ उद्योगपतियों की है।
ये है असली नाम:-
15 जून 1938 को महाराष्‍ट्र में जन्‍में अन्‍ना हजारे अपने कई आंदोलनों से सरकार की नींद उड़ा चुके हैं। लोकपाल बिल के लिए किया गया आंदोलन इनमें से एक है। एक समाज सेवी के रूप में इन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन देश और समाज की सेवा में लगा दिया है। अन्‍ना हजारे का असली नाम किसन बाबुराव हजारे है। अन्‍ना ने बचपन में बहुत गरीबी देखी है।
ड्राइवर थे:-
छ भाइयो में सबसे बड़ा होने के कारण उन्‍होंने काफी कम समय में ही परिवार की जिम्‍मेदार‍ियों का बोझ अपने ऊपर उठा लि‍या था। 60 के दशक में अन्‍ना हजारे को सेना में ड्राइवर की नौकरी मिली थी। नौकरी के दौरान ही उन्‍होंने देश के ल‍िए कुछ करने व देशवास‍ियों के हक के ल‍िए लड़ने का नि‍श्‍चय क‍िया था। ऐसे में आज वह देशवास‍ियों के हक के तत्‍परता से खड़े रहते हैं।

Loading...
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

“क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया” मुहीम में जुटे लेमन मैन आनंद मिश्रा

समर सलिल की टीम आज आनंद मिश्रा कि नींबू की बाग देखने उत्तर प्रदेश के रायबरेली ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *