Breaking News

कानपुर की तीन कंपनियों ने टैली एमएसएमई ऑनर्स 2021 में हासिल की बड़ी जीत

कानपुर। जनपद की तीन कंपनियों- मर्क्युरी ड्राईक्लीनर्स, क्रिएटिव लैदर्स और ब्रिज केटरर्स ने टैली एमएसएमई ऑनर्स 2021 में बड़ी जीत हासिल की है।एमएसएमई ऑनर्स, टैली सोल्यूशन्स द्वारा शुरू की गई एक अनूठी पहल है, जिसके तहत उन एमएसएमई (लघु एवं मध्यम उद्यमों) को सम्मानित किया, जिन्होंने अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं के द्वारा विविधता का प्रदर्शन किया और समाज में सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न कर राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में योगदान दिया। ये सम्मान अन्तर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस के मौके पर साल में एक बार दिए जाएंगे, तथा 250 करोड़ से कम टर्नओवर वाले सभी बिज़नसेज़ जिनके पास जीएसटी रजिस्ट्रेशन है, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

मर्क्युरी ड्राईक्लीनर्स के सुधीर बत्रा और दीपक खट्टर को आधुनिक तकनीकों द्वारा अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए ‘बिज़नेस वेटेरन्स’ कैटेगरी में सम्मानित किया गया है, उनके इन प्रयासों के चलते पिछले 45 सालों में उनका कारोबार 100 गुना बढ़ा है। इसी तरह ब्रिज कैटरर्स के अजय शंकर दीक्षित को दिहाड़ी मजदूरों एवं श्रमिकों को भोजन एवं राशान मुहैया कराने के प्रयासों के लिए ‘सोशल पेट्रन’ कैटेगरी में सम्मानित किया गया है।

इस मुश्किल समय में उन्होंने स्थानीय प्रतिनिधियों, नगरनिगमों एवं एनजीओ के साथ जुड़ कर समाज से वंचित एवं ज़रूरतमंद परिवारों तक सहयोग पहुंचाया। क्रिएटिव लैदर्स से प्रेरणा वर्मा को हाथ से बने आधुनिक लैदर प्रोडक्ट्स के निर्माण के लिए ‘वंडर वुमेन’ कैटेगरी में सम्मानित किया गया। प्रेरणा ने 2007 में लैदर कॉर्ड्स के निर्माण के साथ अपने कारोबार की शुरूआत की, वे हर तरह के लैदर कॉर्ड्स, हाथ से बने लैदर बैग एवं कॉटन कॉर्ड्स को यूके एवं यूरोपीय देशों में निर्यात करती हैं।

इसके अलावा प्रेरणा को कई अन्य पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है जैसे 2010 में भारत सरकार द्वारा प्रोडक्ट क्वालिटी एक्सीलेन्स अवॉर्ड तथा 2012 एवं 2017 में ईपीसीएच द्वारा आउटस्टैंडिंग एक्सपोर्ट परफोर्मेन्स अवॉर्ड।

About Samar Saleel

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...