Breaking News

तीन और राफेल फाइटर जेट्स आज आएंगे भारत, ज्यादा मजबूत होगी एयर फोर्स

चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच भारत लगातार अपनी सैन्य क्षमता बढ़ाता जा रहा है. इसी कड़ी में तीन और राफेल जेट आज (बुधवार) शाम भारत पहुंच जाएंगे. इसी के साथ भारत के पास 8 राफेल जेट हो जाएंगे. इसी के साथ भारतीय वायु सेना और ज्यादा मजबूत हो जाएगी.

वायुसेना ने संघर्ष वाले क्षेत्रों में संचालन की भूमिका में राफेल को तैनात करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. पांच राफेल का पहला बैच 28 जुलाई को पहुंच गया था. 10 सितंबर को इस फाइटर जेट्स को आधिकारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल किया था.

भारत ने 59 हजार करोड़ रुपए में फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमानों का सौदा किया था, जो साल 2022 के मध्य तक मिल जाएंगे. जनवरी में तीन और मार्च में तीन राफेल भारत पहुंचेंगे. इसके बाद अप्रैल में 7 राफेल फाइटर जेट्स भारत पहुंचेंगे. इस तरह अप्रैल तक भारत को कुल 21 राफेल मिल जाएंगे. इनमें से 18 विमान गोल्डन एरो स्क्वॉड्रन में शामिल किए जाएंगे जबकि तीन विमानों को उत्तरी बंगाल के अलीपुरद्वार में हाशिमारा एयरबेस पर तैनात किए जाने की संभावना है.

Loading...

तीनों राफेल विमान फ्रांस से उड़ान भरने के बाद रास्ते में रुके बिना भारत पहुंचेंगे. फ्रांस के एयरबेस से गुजरात के जामनगर तक की लंबी उड़ान के दौरान फ्रांसीसी वायुसेना का हवा में ईधन भरने वाला विमान भी साथ रहेगा. इससे पहले जब फ्रांस से पांच राफेल विमान भारत पहुंचे थे, तब उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में ब्रेक लिया था.

राफेल के लिए भारतीय वायुसेना के पायलटों को फ्रांस में प्रशिक्षित किया जा रहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल विमानों को गेम चेंजर बताया था. राफेल के पहले बेड़े को ढ्ढ्रस्न में शामिल किए जाने के वक्त उन्होंने कहा था कि भारतीय वायुसेना ने टेक्नोलॉजी के स्तर पर बढ़त हासिल कर ली है.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

पंजाब से दो लाख किसानों ने किया दिल्ली कूच, हरियाणा ने सभी सीमाएं सील की, भारी पुलिसबल तैनात

तीन कृषि कानूनों, बिजली संशोधन बिल 2020 और पराली जलाने वाले किसानों पर एक करोड़ ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *