Breaking News

आधारभूत सुविधाओं का अभूतपूर्व विस्तार

उत्तर प्रदेश में पिछले साढ़े तीन वर्षों में आधारभूत सुविधाओं का विस्तार हुआ है। इससे निवेश को भी प्रोत्साहन मिला है। प्रदेश में इस दौरान अनेक एक्सप्रेस वे पर निर्माण कार्य चल रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में विकसित हो रही आधारभूत सुविधाएं राज्य की अर्थव्यवस्था को नई ऊँचाई प्रदान करेंगी। गंगा एक्सप्रेस वे, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे सहित निर्मित विभिन्न मार्गों से प्रदेश में देश की सबसे अच्छी कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी।

गंगा एक्सप्रेस-वे के संरेखण में पड़ने वाले सभी बारह जनपदों में औद्योगिक क्लस्टर विकसित करने की दिशा में भी कार्य होगा। गंगा एक्सप्रेस वे प्रवेश नियंत्रित ग्रीनफील्ड परियोजना का निर्माण प्रारम्भ करने के लिए मिशन मोड पर कार्य किया जाएगा। योगी आदित्यनाथ ने आगामी जून तक इस पर कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने विपरीत परिस्थितियों में भी किसानों का छत्तीस करोड़ रुपए का ऋण सफलतापूर्वक अपने संसाधनों का उपयोग करके माफ किया।

निवेशक राज्य में निवेश करने के लिए उत्सुक हैं। वेस्ट यूपी को ईस्ट यूपी से जोड़ने वाले मेरठ और प्रयागराज के बीच एक छह लेन पूरी तरह से नियंत्रित एक्सप्रेस वे की योजना है। पांच सौ चौरानवे किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस वे को भविष्य में आठ लेन तक विस्तारित किया जा सकेगा। यह ग्राम बिजौली जिला मेरठ के पास शुरू होगा और जिला प्रयागराज में जुडापुर दाँदू गांव के पास बाईपास पर समाप्त होगा। गंगा एक्सप्रेस वे पर सत्रह इण्टरचेंज प्रस्तावित हैं।

जो प्रमुख मार्गों एवं शहरों से जुड़ेंगे। इस पर नौ यात्री सुविधा केन्द्र प्रस्तावित हैं,जो मुख्य मार्ग के दोनों तरफ से जुड़े होंगे। रोड सेफ्टी के दृष्टिगत गंगा एक्सप्रेस वे पर पन्द्रह मीटर का डिप्रेस्ड मीडियन प्रस्तावित है।

डॉ दिलीप अग्निहोत्री
डॉ दिलीप अग्निहोत्री

 

 

About Aditya Jaiswal

Check Also

मतदाताओं का बड़े दलों पर भरोसा कायम, इस बार साफ नहीं मिजाज, अब तक ये रहा है इतिहास

सीतापुर: संसदीय सीट सीतापुर के मतदाताओं ने आजादी के बाद से अब तक बड़े दलों ...