Breaking News

सूडान में सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच हिंसा , एक भारतवंशी की मौत

त्तरी अफ्रीकी देश सूडान में सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच हिंसा तेज हो गई है। राजधानी खार्तूम समेत कई शहरों में आगजनी और गोलीबारी की घटनाएं सामने आ रही हैं। गृहयुद्ध के बीच सूडान हिंसा में अब तक कम से कम 56 लोगों की मौत हुई है।

जबकि, 590 से ज्यादा घायल बताए जा रहे हैं। राजधानी खार्तून में एक भारतवंशी की भी मौत हो गई। इस घटना का भारत सरकार ने संज्ञान लिया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को सूडान के खार्तूम में एक कंपनी में काम करने वाले एक भारतीय नागरिक की मौत पर दुख व्यक्त किया। साथ ही भारत सरकार ने सूडान में रह रहे भारतीयों और सूडान जाने वालों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

सूडान हिंसा पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्विटर पर कहा, “खार्तूम में एक भारतीय नागरिक की मौत के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। दूतावास परिवार को पूरी सहायता देने के लिए सभी प्रयास कर रहा है। खार्तूम की स्थिति बड़ी चिंता का विषय बनी हुई है। हम घटनाक्रम की लगातार निगरानी कर रहे हैं।”

सूडान हिंसा में मारे गए भारतीय नागरिक की पहचन अल्बर्ट ऑगस्टाइन के रूप में हुई है। सूडान में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, “सूडान में एक कंपनी में काम करने वाले भारतीय नागरिक मिस्टर अल्बर्ट ऑगस्टाइन, जो कल गोलीबारी की चपेट में आ गए थे, ने आज दम तोड़ दिया।” आगे की व्यवस्था करने के लिए परिवार और चिकित्सा अधिकारियों के संपर्क में है।”

अल जज़ीरा ने बताया कि सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (RSF) के बीच भारी हिंसा में दोनों पक्षों की ओर से भारी गोलाबारी और विस्फोटों की सूचना मिल रही हैं। इस हिंसा में कम से कम 56 लोगों की जान चली गई और लगभग 595 लोग घायल हो गए, जिनमें लड़ाके भी शामिल हैं। बता दें कि सेना और आरएसएफ 2021 में तख्तापलट के बाद से आपस में जूझ रहे हैं। पिछले कुछ समय से दोनों के बीच संघर्ष काफी बढ़ गया है।

सूडान में भारतीय दूतावास ने सूडान की यात्रा की योजना बना रहे भारतीयों से अपनी योजनाओं को स्थगित करने का आग्रह किया है। भारतीय दूतावास ने देशवासियों से अपील की है कि वे सूडान की यात्रा करने की योजनाओं को स्थगित करें। भारतीय दूतावास ने शनिवार को एक ट्वीट में लिखा, “सूडान जाने की योजना बना रहे भारतीयों को अपनी यात्रा स्थगित कर देनी चाहिए। कृपया आप भी शांत रहें और अपडेट का इंतजार करें।”

 

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...