Breaking News

मौसम में हो रहा है बदलाव, कहीं पड़ न जाएं बीमार? विशेषज्ञों ने बताए स्वस्थ रहने के तरीके

देशभर में सर्दियों का मौसम अब खत्म होने की स्थिति में है, वसंत ऋतु की शुरुआत हो चुकी है। मौसम में इन दिनों तेजी से बदलाव देखा जा रहा है। उतार-चढ़ाव वाला तापमान श्वसन वायरस को पनपने के लिए आदर्श वातावरण प्रदान करता है। यही कारण है कि इन दिनों लोगों में सर्दी, खांसी, अस्थमा, वायरल संक्रमण के मामले बढ़ जाते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, मौसम में होने वाले बदलाव और इससे संबंधित समस्याओं के जोखिमों को कम करने के लिए स्वस्थ और पौष्टिक आहार का सेवन करते रहना जरूरी है।

मौसम में बदलाव के साथ, अपने आहार और लाइफस्टाल में भी कुछ परिर्तन करके आप बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। मौसमी खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करना लाभकारी है, ये आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देकर बीमारियों से सुरक्षित रखने में सहायक हो सकता है। आइए जानते हैं कि स्वस्थ रखने के लिए इन दिनों आहार में किन चीजों को शामिल किया जाना चाहिए?

मौसम में बदलाव से बीमारियों का खतरा

सुहावने मौसम में इन दिनों आपको स्ट्रीट फूड खाने की इच्छा अधिक हो सकती है पर स्वस्थ रहना तो इन इच्छाओं में सुधार करना जरूरी है। मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए आपको हरी सब्जियों, मौसमी फलों के सेवन के साथ शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखना, आहार में औषधीय गुणों से भरपूर मसालों को शामिल करना जरूरी है। कुछ सामान्य से बदलाव आपको स्वस्थ रखने में सहायक हो सकते हैं।

खट्टे मौसमी फलों का सेवन

आहार में खट्टे मौसमी फलों को शामिल करना शरीर के लिए विटामिन-सी की आवश्यकताओं की पूर्ति में सहायक है। इन फलों के खाने से आप मौसम में होने वाले परिवर्तन के दौरान भी स्वस्थ और रोग मुक्त रह सकते हैं। संतरे, नींबू और अंगूर हमारे लिए विटामिन-सी की आवश्यकताओं की पूर्ति करती है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में सहायक है। इनका सेवन शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

पत्तेदार सब्जियां और साग

विटामिन्स, खनिजों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार साग, हरी सब्जियों को आहार में शामिल करना प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मददगार है। एक अध्ययन में शोधकर्ताओं की टीम ने बताया कि हरी पत्तेदार सब्जियां डाइटरी नाइट्रेट से भरपूर होती हैं, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाला एक कार्बनिक यौगिक है और प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करने में मदद करता है। पत्तेदार साग-सब्जियों के सेवन से शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति की जा सकती है।

हाइड्रेशन का ध्यान रखना जरूरी

आहार में पत्तेदार सब्जियां और साग के साथ खट्टे फलों को शामिल करने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेशन का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। शरीर में पानी की भरपूर मात्रा सुनिश्चित करके आप प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ और मजबूत बनाए रख सकते हैं। डिहाइड्रेशन यानी कि शरीर में पानी की कमी होने के कारण आपकी इम्युनिटी सिस्टम को गंभीर क्षति होने का खतरा हो सकता है।

About News Desk (P)

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...