Breaking News

अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव कब से शुरू हो रहा है? जानें कहां और कैसे हो सकते हैं शामिल

भारत सरकार ने योग को विश्व स्तर तक प्रचारित और प्रसारित किया और अपने प्रयासों से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरुआत की। इसके साथ ही प्रतिवर्ष योग के महत्व से लोगों को जागरूक करने के लिए अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव भी मनाया जाता है। इस वर्ष योग महोत्सव की शुरुआत मार्च महीने में हो रही है। सप्ताह भर मनाए जाने वाले योग महोत्सव में 100 देशों के योग प्रशिक्षक और साधक प्रतिभाग करने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक, अब तक 88 देशों के 1100 साधकों ने पंजीकरण करा लिया है। अगर आप भी योग महोत्सव में शामिल होना चाहते हैं तो जान लीजिए कि अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव कब और कहां शुरू हो रहा है और इसमें कैसे शामिल हो सकते हैं।

कब से कब तक योग महोत्सव

35 वें अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव की शुरुआत 8 मार्च 2024 से हो रही है, जो कि 14 मार्च तक चलेगा। योग महोत्सव में योग प्रेमी शिरकत करेंगे।

कहां हो रहा योग महोत्सव का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन एक बार फिर से उत्तराखंड के ऋषिकेश में हो रहा है। ऋषिकेश में स्थित परमार्थ निकेतन आश्रम में कार्यक्रम का आयोजन होगा।

पहले परमार्थ निकेतन आश्रम और राज्य सरकार मिलकर योगा फेस्टिवल का आयोजन करते थे, लेकिन 2014 में राज्य सरकार ने योग फेस्टिवल का आयोजन अलग करने का फैसला लिया। जिसके बाद परमार्थ निकेतन का महोत्सव 8 से 15 मार्च को और राज्य सरकार 15 से 21 मार्च को योग महोत्सव का आयोजन कर रहे हैं। सरकार भरत घाट पर ही अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन करती है।

योग महोत्सव में क्या होगा खास

योगा फेस्टिवल में हफ्तेभर सिर्फ योग नहीं होगा, बल्कि भारतीय और अंतरराष्ट्रीय योगाचार्यों द्वारा कई वर्कशाॅप भी करवाए जाएंगे। साथ ही कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे डांस, म्यूजिक परफॉर्मेंस, गंगा आरती भी देखने को मिल सकती है। योगाचार्य सिर्फ योगाभ्यास ही नहीं, बल्कि सत्संग और अध्यात्म के बारे में समझाएंगे।

कैसे पहुंते ऋषिकेश

अगर आप योग महोत्सव में शामिल होने के लिए ऋषिकेश जाना चाहते हैं तो देहरादून या हरिद्वार रेलवे स्टेशन पहुंचें। वहां से बस या टैक्सी के माध्यम से ऋषिकेश पहुंच सकते हैं। दिल्ली से देहरादून का रेल का किराया भी बहुत अधिक नहीं होगा। जनरल में लगभग 200 रुपये तक और एसी में 800 रुपये तक का टिकट मिल जाएगा। वहीं बस से भी ऋषिकेश पहुंच सकते हैं

About News Desk (P)

Check Also

ये हैं सबसे आसान योगासन, रोजाना 5 मिनट करने से मिलते हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ

21 जून 2024 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। दुनियाभर में इस दिन योग ...