Breaking News

आम आदमी को बड़ी राहत, लगातार दूसरे महीने सस्ता हुआ रसोई गैस सिलेंडर

आम आदमी के लिए राहत भरी खबर है। लगातार दूसरे महीने रसोई गैस सिलेंडर सस्ता हुआ है। हालांकि रसोई गैस की कीमत में ये कटौती बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर पर की गई है। बिना सब्सिडी वाली रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 62.50 रुपये की कटौती की गयी है। इससे पहले जुलाई की शुरूआत में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत में 100.50 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की गयी थी। कुल मिलाकर जुलाई में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 163 रुपये कम हुई है। इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन (आईओसी/IOC) ने कहा कि बिना सब्सिडी या बाजार कीमत वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 574.50 रुपये प्रति सिलेंडर होगी। नई दरें बुधवार मध्यरात्रि से लागू हो गईं है। बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें नरम होने से दाम कम किये गये हैं।

गौरतलब है कि ग्राहकों को बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का उपयोग सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर का कोटा खत्म होने के बाद करना होता है। उपभोक्ता को अगस्त में 14.2 किलो का सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर लेते समय अब 574.50 रुपये का भुगतान करना होगा। जुलाई में इसके लिये 637 रुपये चुकाने पड़ते थे। वहीं उपभोक्ताओं के बैंक खातों में अब 118 रुपए की सब्सिडी जाएगी। उपभोक्ताओं को वास्तविक रूप में सिलेंडर 493.50 रुपए का पड़ेगा।

वहीं कारोबारियों को भी इस अब कॉमार्शियल सिलेंडर (19 किलो) 1095 रुपए का मिलेगा। क्योंकि लगातार दूसरे महीने व्यवसायिक सिलेंडर के दामों में भारी कमी आई है। इस माह 126 रुपए कम हुए हैं। बीते दो महीने में कॉमर्शियल सिलेंडर पर रिकार्ड 308.50 रुपए की कमी आई है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

गर्मी में चुनावों के कारण इस साल चीनी की रिकॉर्ड खपत, गन्ना किसानों को समय पर मिल सकता है भुगतान

भीषण गर्मी के बीच हो रहे लोकसभा चुनावों की वजह से देश में इस साल ...