Breaking News

इन 5 अंगों में होने वाला दर्द बड़ी बीमारियों के होते हैं संकेत, भूल से भी ना करे नज़र अंदाज़

आज के वर्तमान समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके शरीर में दर्द की समस्या होती हैं। लेकिन लोग उसे एक नॉर्मल दर्द समझकर नज़रअंदाज़ कर देते हैं। ये दर्द कभी कभी इंसान के लिए बहुत खतरनाक साबित होता हैं। आज जानने की कोशिश करेंगे शरीर के उस अंगों के बारे में जिस अंगों में होने वाला दर्द बड़ी बीमारियों के संकेत होते हैं। इसके बारे में सभी लोगों को सही जानकारी होनी चाहिए। तो आइये जानते हैं विस्तार से की इन 5 अंगों में होने वाला दर्द बड़ी बीमारियों के होते हैं संकेत।


1 .सिर में दर्द, अगर किसी व्यक्ति के सिर में लंबे समय से दर्द हो रहें हैं तो इस दर्द को नज़रअंदाज़ ना करें। क्यों की ये दर्द किसी बड़ी बीमारी के संकेत हो सकते हैं। सिर में लंबे समय से दर्द होना माइग्रेन के लक्षण होते हैं। इससे इंसान की मानसिक स्थिति ख़राब हो जाती हैं और दिमाग में चिड़चिड़ापन की समस्या बनी रहती हैं। इसलिए यदि किसी व्यक्ति के इस अंग में ज्यादा दर्द होता हैं तो उसे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
2 .ह्रदय में दर्द, यदि किसी व्यक्ति के ह्रदय में दर्द की समस्या होती हैं तो ये दर्द ह्रदय संबंधित बीमारी के संकेत होते हैं। इससे इंसान को हार्ट अटैक का खतरा होता हैं। इसलिए अगर किसी व्यक्ति के ह्रदय में दर्द की समस्या होती हैं तो उसे नज़रअंदाज़ ना करें और डॉक्टर की सलाह लें। क्यों की ह्रदय में होने वाला ये दर्द इंसान के लिए बहुत खतरनाक माना जाता हैं।
3 .कंधे में दर्द, अगर किसी व्यक्ति के कंधे में दर्द की समस्या होती हैं तो ये टीवी बीमारी के संकेत होते हैं। इससे इंसान का स्वास्थ ख़राब हो जाता हैं तथा इंसान खुद को अस्वस्थ और ऊर्जाहीन महसूस करता हैं। इससे इंसान के शरीर में कई तरह की परेशानियां जन्म ले लेती हैं। इसलिए अगर किसी व्यक्ति के शरीर में ऐसी समस्या होती हैं तो उसे तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
4 .पीठ में दर्द, लंबे समय से पीठ में होने वाला दर्द अर्थराइटिस बीमारी के संकेत होते हैं। इससे शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और इंसान खुद को अस्वस्थ महसूस करता हैं। साथ हीं साथ जोड़ों में दर्द की समस्या भी बनी रहती हैं। इसलिए अगर किसी व्यक्ति के पीठ में दर्द होता हैं तो उसे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करना चाहिए।
5 .कमर में दर्द, अगर किसी महिला के कमर में लंबे समय से दर्द की समस्या होती हैं तो ये समस्या महिलाओं के लिए खतरनाक साबित होती हैं। क्यों की कमर में दर्द होने से ओवरीज की मांसपेशियों में खिचाव आता हैं। जिससे ओवरीज में संकुचन पैदा होता हैं। इससे महिलाओं को गर्भवती होने में परेशानी होती हैं। इसलिए अगर किसी महिला के कमर में लंबे समय से दर्द हो रहे हैं तो उसे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...