Breaking News

कश्मीर का सदमा नहीं पचा पा रहा पाकिस्तान, 3 दिन के लिए बंद किया कराची एयरस्पेस

जम्मू-कश्मीर और अनुच्छेद 370 पर हर तरफ से मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान बुरी तरह से बौखला गया है। पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है। पाकिस्तान ने 31 अगस्त तक के लिए कराची एयरस्पेस बंद कर दिया है। पाकिस्तान ने कराची एयरस्पेस को 31 अगस्त तक आंशिक तौर पर बंद रखने का ऐलान किया। आपको बता दें कि अभी मुश्किल से डेढ़ महीने ही हुए जब उसने बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद बंद किया अपना एयरस्पेस फिर से खोला था।

पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरटी (सीसीए) ने नोटिस टू एयरमेन (NOTAM) जारी कर इसकी घोषणा की है। नोटम में वैकल्पिक मार्गों के बारे में भी बताया गया है। हालांकि सीसीए ने यह भी कहा है कि इस प्रतिबंध का भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव से कोई लेना देना नहीं है। बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान सरकार के मंत्री फवाद हुसैन चौधरी ने कहा था कि इमरान खान भारत के लिए सभी एयरस्पेस पूरी तरह बंद करने पर विचार कर रहे हैं।

फवाद हुसैन ने कहा था कि पाकिस्तान सरकार भारत के लिए अपने एयरस्पेस को पूरी तरह बंद करने पर विचार कर रही है। फवाद हुसैन ने कहा कि पीएम इमरान खान भारत के लिए अपने एयरस्पेस को पूरी तरह बंद करने पर विचार कर रहे हैं। साथ हुसैन ने कहा था कि, ‘अफगानिस्तान में व्यापार करने के लिए भारत पाकिस्तान के जिस सड़क मार्ग का इस्तेमाल करता है, उसे भी पूरी तरह बंद किए जाने पर विचार किया जा रहा है। कैबिनेट मीटिंग में इन सभी फैसलों के कानूनी पहलुओं पर भी मशविरा किया गया। मोदी ने इसकी शुरुआत की है, खत्म हम करेंगे।’

माना जा रहा है कि पाकिस्तान में विपक्ष के हमले के चलते पीएम इमरान खान पर भारत के खिलाफ कोई बड़ा एक्शन दिखाने का दबाव है। जानकारों के मुताबिक एयरस्पेस को बंद कर पाकिस्तान ने अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मारेगा, क्योंकि इससे पहले बालाकोट में भारतीय सेना की कार्रवाई के बाद भी पाकिस्तान ने बौखलाहट में एयरस्पेस को बंद कर दिया था। आर्थिक रूप से कंगाल पाकिस्तान को अपने इस फैसले की भारी कीमत चुकानी पड़ी। उसे भारत के मुकाबले करीब दो सौ करोड़ ज्यादा का आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा था। जिसके बाद मजबूर होकर बालाकोट एयरस्ट्राइक के 140 दिन बाद पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को खोलने के लिए मजबूर होना पड़ा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

यूनिसेफ की रिपोर्ट- रिहायशी इलाकों में विस्फोटक हथियारों का हो रहा इस्तेमाल, हजारों बच्चे हताहत

यूनीसेफ ने आगाह किया है कि जैसे-जैसे शहरी इलाकों में लड़ाई के मामले बढ़ रहे ...