Breaking News

खाने के तुरंत बाद पानी पीना आयुर्वेद के अनुसार हैं लाभदायक या हानिकारक जानिए यहाँ

सेहत बनाने के लिए लोग अच्छा से अच्छा भोजन लेते हैं लेकिन कई बार उसका बेहतर परिणाम मिलता नही दिखता है जानते हैं क्यों? ..क्योंकि अच्छी सेहत के लिए पौष्टिक आहार लेना ही काफ़ी नहीं है.

आयुर्वेद कहता है कि पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन खाने के तुरंत बाद पानी पीना सही नहीं है। आप खाने के तुरंत पहले या तुरंत बाद अगर पानी पीते हैं तो ये शरीर के लिए खराब होता है।

आहार का पचना और उसके पोषक तत्वों का शरीर को मिलना भी ज़रूरी होता है। कई बार ऐसा हो नहीं पाता, वजह हो सकती है खाने के बाद आपकी कुछ आदतें… ज़रा नज़र दौड़ाइए उन आदतों पर, जो आप खाना खाने के बाद करने के आदी हों। इन आदतों का ख़ामियाज़ा आपकी सेहत को भुगतना पड़ सकता है। आइए, जानते हैं ऐसी ही कुछ बुरी आदतें, जो दबे पांव आपको कर रही हैं बीमार।

सूरज की रौशनी में जाना और ब्लड सर्कुलेशन और नर्व्स की गतिविधियों को स्किन की तरफ ले आता है। ऐसे में जरूरी अंगों की तरफ कुछ हद तक ये सप्लाई कम हो जाती है और इनमें से एक पेट भी है और इससे मेटाबॉलिज्म पर असर होता है।

स्विमिंग, तेज़-तेज़ लंबी दूरी तक चलना, गाना, ट्रैवल करना या खाने के बाद एक्सरसाइज करना ये सभी एक ही कैटेगरी में आता है। अब आप सोच रहे होंगे कि खाना खाने के बाद चलना अच्छा होता है पर यहां मना क्यों किया गया है तो मैं आपको बता दूं कि ये लंबी दूरी तक चलने के लिए कहा गया है।

About News Room lko

Check Also

मानसून आने से पहले ही अपने कलेक्शन में शामिल करें ऐसे कपड़े

मई-जून की भीषण गर्मी के बाद कई जगह हुई बारिश से लोगों को काफी राहत ...