Breaking News

गुजराती स्टाइल में बनाएं मैंगो कढ़ी,हर कोई चाटेगा अंगुलियां…

कढ़ी हर किसी को काफी पसंद आती है। इसकी खासियत यह होती है कि हर राज्य में कढ़ी का स्वाद बदल जाता है। जहां पंजाब में लोग मसालेदार कढ़ी खाना पसंद करते हैं, वहीं गुजरात में लोगों को मीठी कढ़ी बनाई जाती है। गुजरात में मैंगो कढ़ी काफी फेमस है। आम की मदद से बनने वाली इस कढ़ी को फजेतो भी कहा जाता है और इसका स्वाद एकदम लाजवाब होता है। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने के तरीके के बारे में-

सामग्री-
एक चौथाई कप दही
डेढ़ बड़ा चम्मच बेसन
पानी
स्वादानुसार नमक
आधा कप मैंगो पल्प
ऑयल
एक चौथाई छोटा चम्मच राई
जीरा
एक चुटकी हींग
2−3 लौंग
एक सूखी लाल मिर्च
सात−आठ मेथीदाना
सात से आठ करीपत्ता
आधा छोटी चम्मच मिर्च व अदरक पेस्ट
बारीक कटा हरा धनिया

विधि-
मैंगो कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में दही और बेसन डालकर अच्छी तरह मिक्स करें ताकि इसमें किसी तरह की गांठें न रह जाएं। अब आप इसमें दो कप पानी और नमक डालें और एक बार फिर मिक्स करें। इसके बाद इसमें मैंगो पल्प डालकर एक बार फिर अच्छे से मिलाएं और एक तरफ रख दें।

अब कढ़ी के लिए तड़का तैयार करेंगे। इसके लिए एक पैन में एक टेबलस्पून ऑयल डालें। अब इसमें राई डालकर फूटने दें। आंच को कम ही रखें और अब इसमें जीरा, हींग, लौंग, सूखी लाल मिर्च, मेथीदाना डालकर मिक्स करें। अब इसमें हरी मिर्च व अदरक पेस्ट डालें और मिलाएं। अंत में इसमें करीपत्ता डालकर मिक्स करें और गैस बंद करें। अब इसे दो मिनट के लिए ठंडा होने दें ताकि जब आप कढ़ी का घोल इसमें डालें तो वह फटे नहीं।

दो मिनट बाद इसमें कढ़ी डालें और गैस ऑन करके हाई फलेम पर लगातार चलाते रहें। जब कढ़ी में उबाल आ जाए तो गैस धीमा करें और कुछ देर के लिए पकाएं। बीच−बीच में कढ़ी को चलाते रहें। आपकी मैंगो कढ़ी बनकर तैयार है। अंत में आप गैस को बंद करके इसमें बारीक कटा हरा धनिया डालकर मिक्स करें। आप इस कढ़ी को पुलाव, प्लेन चावल या खिचड़ी के साथ सर्व कर सकती हैं। यह बहुत ही टेस्टी लगती है।

About Samar Saleel

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...