Breaking News

जहां विसंगति है वहां लंपट गंज : पंकज प्रसून

लखनऊ सोसाइटी एवं गाइड समाज कल्याण संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में पंकज प्रसून की किताब “द लंपट गंज” पर आधारित वेलकम टू लंपट गंज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें पृथ्वीराज चौहान ने पंकज प्रसून से रोचक एवं हास्य पूर्ण शैली में बातचीत की।

उनके सवाल पर कि लंपट गंज है कहां पंकज प्रसून बोले की जहां विसंगति है वहां लंपट गंज हैं। उदाहरण के तौर पर सोनाक्षी सिन्हा जिनके घर का नाम रामायण, भाइयों का नाम लव कुश, और पिता का नाम शत्रुघ्न है वह यह बता देती हैं कि हनुमान सीता के लिए संजीवनी बूटी लेने गए थे। या फिर ठीक वैसे ही जैसे एक आला मंत्री यह कह देते हैं कि ग्रेविटी की खोज आइंस्टाइन ने की थी, तो लगता है कि हम सब लंपटगंज में ही रह रहे हैं।

इस सवाल पर कि आपकी हर किताब पर हिंदी संस्थान से पुरस्कार मिल जाता है क्या आप पुरस्कार पाने के लिए किताब लिखते हैं? इसपर पंकज प्रसून ने कहा कि ऐसा नहीं है वह लिखकर पुरस्कार पाते हैं और कौन नहीं पाना चाहता है। इस सवाल पर कि आपकी कहानियों में प्रेम हमेशा असफल ही क्यों होता है? पंकज प्रसून ने कहा की असफल प्रेम ही दास्तान बनता है, कहानी बनता है और सफल प्रेम मैथमेटिक्स बन जाता है रोमियो जूलियट सीरी फरहाद से लेकर राम रहीम चिन्मयानंद आसाराम बापू जैसे तमाम उदाहरण हमारे समाज में मौजूद है।

पंकज प्रसून ने किताब के अंश भी पढ़ें श्रोताओं के सवालों के जवाब भी दिए उन्होंने पढ़ा-“जब इंसान पत्थर का हो जाता है तो वह भगवान का दर्जा पा जाता है।” पुस्तक मेले पर उन्होंने कहा कि इस दौरान लेखक किताब के विमोचन के लिए मुख्य अतिथि ऐसे ढूंढता है मानो बेटी के लिए दामाद ढूंढ रहा हो। उन्होंने कहा कि व्यंग्यकार की दृष्टि भले ही नकारात्मक हो लेकिन सोच सकारात्मक होती है।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए गाइड समाज कल्याण संस्थान की संस्थापक डॉ. इंदु सुभाष ने कहा कि व्यंग्य विधा के माध्यम से समाज में व्याप्त विसंगतियों की और इशारा करता है तथा इनमें सुधार के लिए प्रेरित करता है। यह सुधार के लिए प्रेरित करता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से आज अनेक युवा व्यंग्यकार की विलक्षण प्रतिभाएं सामने आई हैं।

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...