Breaking News

ट्रेड वॉर के बीच अमरीका ने चाइना को लेकर लिया एक बड़ा निर्णय, इस चीज़ पर लगेगा प्रतिबंध

चाइना व अमरीका के बीच चल रहे ट्रेड वॉर का प्रभाव पूरी संसार में दिख रहा है. अब अमरीका ने चाइना को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया है. दरअसल, अमरीका ने चाइना निर्मित ड्रोनों की उड़ान पर रोक लगा दी है.

अमरीका के गृह मंत्रालय ने अपने बेड़े के चाइना निर्मित ड्रोनों की उड़ान पर रोक लगाने की घोषणा की है. अमरीकी गृह मंत्रालय के प्रवक्ता निक गुडविन ने इसकी जानकारी दी है, हालांकि इस निर्णय के पीछे का कोई कारण नहीं बताया है. उन्होंने बोला कि गृह मंत्री डेविड बर्नहार्ट ने जाँच के आदेश दिए हैं.

गुडविन ने बताया कि जब तक जाँच पूरी नहीं हो जाती है तब तक गृह मंत्री बर्नहार्ट ने चाइना निर्मित ड्रोन या चाइना निर्मित किसी भी पुर्जों वाले ड्रोन की उड़ान पर रोक लगा दी है.

उन्होंने बोला कि इमरजेंसी उद्देश्यों जैसे कि जंगल में आग के दौरान, खोज एवं बचाव व प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए उपयोग में लाए जा रहे ऐसे ड्रोनों को छूट दी जाएगी.

अमरीकी गृह मंत्रालय के पास है 810 ड्रोन

सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्रालय के पास 810 ड्रोन का बेड़ा हैं. करीब सभी ड्रोनों का निर्माण चीनी कंपनियों ने किया है. इनमें से केवल 24 ड्रोन अमरीका में बने हैं. लेकिन इसमें भी चीनी निर्मित कुछ पुर्जे लगे हैं.

इससे पहले मई में अमरीका के आंतरिक मंत्रालय की ओर से चेतावनी जारी की गई है कि चाइना निर्मित ड्रोन से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा होने कि सम्भावना है. 2017 से सुरक्षा कारणों के मद्देनजर अमरीकी सेना चीनी ड्रोन के प्रयोग पर रोक लगा रखी है.

About News Room lko

Check Also

यूनिसेफ की रिपोर्ट- रिहायशी इलाकों में विस्फोटक हथियारों का हो रहा इस्तेमाल, हजारों बच्चे हताहत

यूनीसेफ ने आगाह किया है कि जैसे-जैसे शहरी इलाकों में लड़ाई के मामले बढ़ रहे ...