Breaking News

डिजिटल भारत का भविष्य है Jio Fiber

लखनऊ। दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल डेटा नेटवर्क Jio ने आज भारत के 1,600 शहरों में ‘फाइबर टू द होम सर्विस’ Jio Fiber के शुरूआत की घोषणा की। सेल्युलर सेवाओं में वर्चस्व कायम करने के बाद रिलायंस ने अब ऑप्टिकल फाइबर, केबल टीवी और लैंडलाइन के सेक्टर में धमाकेदार एंट्री कर ली है। यानि अब आपको ये तीन अलग-अलग सेवाओं की जरूरत नहीं होगी, बल्कि सिर्फ एक सर्विस लेकर आप एक साथ ब्रॉडबैंड, लैंडलाइन फोन और केबल टीवी का मजा ले सकते हैं।

भारत में अभी औसत फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड की स्पीड करीब 25 एमबीपीएस है। यहां तक कि अमेरिका जैसी विकसित अर्थव्यवस्था में भी यह लगभग 90 एमबीपीएस ही है। Jio Fiber जोकि भारत की पहली सौ प्रतिशत ALL-FIBER ब्रॉडबैंड सेवा है, इसकी स्पीड 100 एमबीपीएस से शुरू होगी और 1 जीबीपीएस तक जाएगी। ऐसा होने पर भारत वैश्विक स्तर पर पहले 5 ब्रॉडबैंड राष्ट्रों में शामिल हो जाएगा।

रिलायंस ने जियो फाइबर के प्लान

रिलायंस ने जियो फाइबर के प्लान ब्रॉन्ज, सिल्वर, गोल्ड, डायमंड, प्लैटिनम और टाइटेनियम कैटेगरी में उतारे हैं। इसका बेसिक प्लान जहां सिर्फ 699 रुपये में मिलेगा वहीं मासिक प्लान के लिए अधिकतम 8499 रुपये चुकाने होंगे। बेसिक प्लान में 100 एमबीपीएस की स्पीड के साथ 100 जीबी मुफ्त डाटा, मुफ्त वाइस कॉल, टीवी वीडियो कॉलिंग और कॉन्फ्रेंस की सुविधाएं मिलेंगी। दूसरे प्लान 849 रुपये का है और इसमें 100 एमबीपीएस की स्पीड के साथ 200 जीबी डाटा मुफ्त मिलेगा और अन्य सभी सुविधाएं भी मौजूद रहेंगी।

यदि आप हर महीने करीब 1300 रुपये खर्च करने को तैयार हैं तो इस प्लान के तहत रिलायंस 250 एमबीपीएस की डाटा स्पीड के साथ 500 जीबी डाटा देने का वादा कर रहा है। इसके अलावा 2499 के प्लान में 500 एमबीपीएस की स्पीड के साथ 1250 जीबी डाटा देगा। 3999 के प्लान के साथ 1 जीबीपीएस की स्पीड से 2500 जीबी डाटा और 8499 रुपये के प्लान में 1 जीबीपीएस डाटा स्पीड के साथ 5000 जीबी डाटा दिया जाएगा। जियो फाइबर के लिए आपको पहली बार में 2500 रुपये चुकाने होंगे। इसमें 1500 रुपये की सिक्योरिटी डिपॉजिट है, जिसे आप बाद में वापस ले सकते हैं। इसके अलावा 1000 रुपये नॉन रिफंडेबल इंस्टॉलेशन चार्ज होगा, जो आपको वापस नहीं मिलेगा।

1299 या इससे ऊपर के प्लान

जियो के फॉरेवर एनुअल प्लान्स के तहत आपको जियो होम गेटवे, जियो 4K सेट टॉप बॉक्स, टीवी सेट (गोल्ड प्लान या उससे ऊपर के लिए) और ओटीटी एप्स का सबस्क्रिप्शन आपको मिलेगा। इस तरह से अगर आपके पुराने लैंडलाइन कनेक्शन, केबल टीवी कनेक्शन और ब्रॉडबैंड कनेक्शन से जियो फाइबर की तुलना की जाए तो आपको कम पैसों में शानदार क्वालिटी, स्पीड की सेवाएं मिलेंगी। 1299 या इससे ऊपर के प्लान के साथ आपको 4K टीवी मुफ्त मिल रहा है। यानि आप इस एक कनेक्शन के साथ अपना काफी पैसा बचा सकते हैं।

JioFiber के लॉन्च पर बात करते हुए, Reliance Jio Infocomm Ltd के निदेशक आकाश अंबानी ने कहा, “हमारे द्वारा की जाने वाली हर चीज़ के केंद्र में हमारे ग्राहक हैं। JioFiber को डिजाइन करने का बस एक ही मकसद था, आपको एक आनंदमय अनुभव देना। JioFiber का लॉन्च, इसकी क्रांतिकारी सेवाओं के साथ एक नई और रोमांचक यात्रा की शुरुआत है। हमेशा की तरह, हम अनेकों आश्चर्यजनक सेवाओं को लाने और Jio Fiber को अगले स्तर तक ले जाने के लिए कड़ी मेहनत जारी रखेंगे। मैं विशेष रूप से हमारे 5 लाख JioFiber प्रीव्यू यूजर्स को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने हमारे उत्पाद और सेवा अनुभव को सुधारने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मैं JioFiber के अगले स्तर का अनुभव करने के लिए उनका स्वागत करता हूं।”

जियोफाइबर कैसे करें प्राप्त

  • www.jio.comपर जाएं या MyJio ऐप डाउनलोड करें
  • JioFiber सेवाओं के लिए पंजीकरण करें
  • यदि JioFiber आपके क्षेत्र में उपलब्ध होगा, तो कंपनी के प्रतिनिधि आपसे करेंगे संपर्क

 

About Samar Saleel

Check Also

पांच लाख टन रबी प्याज खरीदेगी केंद्र सरकार, उपभोक्ता मामलों के सचिव ने बताई इसकी वजह

प्याज निर्यात प्रतिबंध के मद्देनजर मंडी की कीमतों में संभावित गिरावट की चिंता के बीच ...