Breaking News

नुक्कड़ करने वाले युवाओं के लिए मौका, दिल्ली सरकार दे रही फेलोशिप

लोगों को जागरूक करने वाले नुक्कड़ करने वाले युवाओं के लिए मौका है। दिल्ली सरकार उन्हें फेलोशिप दे रही है। दिल्ली सरकार थियेटर आर्टिस्ट व नुक्कड़ नाटक कर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए ऐसा कर रही है। इसके लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 सितंबर, 2019 है। ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार दिल्ली सरकार के कला व संस्कृति विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार delhi.gov.in/streetperformancefellowship पर जाकर सीधे आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन-
Step-1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट delhi.gov.in/streetperformancefellowship पर जाएं।
Step-2: यहां आपको एक नोटिफिकेशन मिलेगा।
Step-3: नोटिफिकेशन पेज के एकदम नीचे ‘Click Here to Apply’ का लिंक मिलेगा। इस पर क्लिक करें।
Step-4: एक गूगल डॉक मिलेगा।
Step-5: मांगी गई जानकारी भरें और सबमिट कर दें।

योग्यता-
आवेदन करने वाला दिल्ली का निवासी होना चाहिए। कम से कम 10वीं पास होना चाहिए और साथ ही साथ डांस, म्यूजिक , पटकथा लेखन, निर्देशन या नुक्कड़ के किसी विभाग में अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा व्यक्ति की आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच तय की गई है।

बता दें कि फेलोशिप के अंतर्गत एक हजार नुक्कड़ कर्मियों को पांच हजार रुपये प्रति माह फेलोशिप की राशि दी जाएगी। एक हजार चयन किए गए कलाकारों को सौ ग्रुप में बांट दिया जाएगा। सभी सौ ग्रुप को महीने में कम से कम चार नुक्कड़ नाटक करना होगा। महीने के प्रत्येक चार शो करने के लिए चार हजार रुपये की अतिरिक्त राशि दी जाएगी।

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ के आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल पीस से मिली डॉक्टरेट की उपाधि

लखनऊ के जाने माने ज्योतिषाचार्य एवं धर्म गुरु आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल ...