Breaking News

नेशनलिस्ट पीपुल्स पार्टी को मिला राष्ट्रीय राजनीतिक दल का दर्जा

चुनाव आयोग नेशनलिस्ट पीपुल्स पार्टी यानी NPP को राष्ट्रीय राजनीतिक दल की मान्यता दी है। राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा पाने के लिए उत्तर पूर्व से पहली राजनीतिक पार्टी बन गई। यह पहले से ही अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय और नागालैंड में एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त है। कॉनराड संगमा की अगुवाई वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी मेघालय में सत्ता में है।

भारतीय चुनाव आयोग के सचिव प्रमोद कुमार शर्मा ने कहा, ‘पार्टी ने राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए पात्रता शर्त को कम से कम चार राज्यों में पैरा 6 बी (iii) [राज्य पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त] के रूप में पूरा किया है।’ साथ ही ने कहा कि उनके अनुरोध के बाद संगठन को ‘पुस्तक प्रतीक’ दिया गया है। कॉनराड संगमा ने ट्वीट कर कहा कि ‘हमारे पार्टी समर्थकों, शुभचिंतकों और एनपीपी के सदस्यों की घोषणा पर खुशी है कि भारतीय चुनाव आयोग ने नेशनल पीपुल्स पार्टी को नेशनल पार्टी का दर्जा दिया है। आपके सभी समर्थन के लिए नॉर्थ ईस्ट धन्यवाद।’

साथ ही कॉनराड संगमा ने कहा कि पूर्णो अगितोक संगमा द्वारा स्थापित पार्टी से जुड़े लोगों के लिए यह बहुत ही उदासीन क्षण था। ‘यह एनपीपी के लिए ही नहीं बल्कि नॉर्थ ईस्ट के लोगों के लिए उनके भारी समर्थन और पार्टी पर जोर देने के लिए एक उपलब्धि है।’ उन्होंने कहा राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा के रूप में एनपीपी की मान्यता निश्चित रूप से एनपीपी के परिवार के प्रत्येक सदस्य को प्रेरित करेगी और आगे हमें इस क्षेत्र और इसके लोगों के बड़े कारण के लिए काम करने में सक्षम बनाएगी। नेशनल पीपुल्स पार्टी के पास लोकसभा में एक सांसद है। कॉनराड संगमा की बहन अगाथा संगमा ने मेघालय के तुरा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीता।

About Aditya Jaiswal

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...