Breaking News

परिवहन निगम बेस्ट पब्लिक सर्विस देने वाला विभाग बनेगा: राजशेखर

लखनऊ। परिवहन निगम बेस्ट पब्लिक सर्विस देने वाला विभाग बनेगा, इसके लिए निगम की यात्रियों के लिए सुरक्षा, बेहतर सुविधाऐ और सुगम यातायात प्राथमिकता रहेगी, यह जानकारी परिवहन निगम के नव नियुक्त प्रंबध निदेशक राज शेखर ने दी हैं।

उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग की लगभग 9400 बसें और लगभग 3000 अनुबंधित बसें यात्रियों को सुरक्षित और सुगम यात्रा कराने के लिए चल रही है इस बेडे में और इजाफा किया जायेगा, पिछले चार-पांच सालों से निगम को लगभग 20 करोड़ को मुनाफा हो रहा है इसे आने वाले समय में बेहतर सुविधा के माध्यम से बढ़ाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के सभी मानक और आवश्यकताएं सभी स्तर पर सुनिश्चित करने पर अत्यधिक बल दिया जायेगा। यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए यात्रियों के फीडबैक के आधार पर सुधार लाने और वित्तिीय स्थिति और आवश्यकताओं के आधार पर अतिरिक्त सुविधाये उपलब्ध कराने पर कार्य किया जायेगा।

परिवहन निगम की सभी सुविधायें सभी यात्रियों को सुगमता से मिले इस के लिए पब्लिक रीच पॉलिसी लागू करने के लिए प्रयास किया जायेगा। उन्होंने बताया कि बेहतर सुविधा और बेहतर सुरक्षा के लिए यह आवश्यक है कि वाहनों का फिटनेस रनिंग कंडीशन सर्विसिंग, वाहन चालक का बेहतर प्रशिक्षण और स्वास्थ्य पर बल दिया जायेगा।

वर्तमान कमियों को दूर करने के साथ

निगम की वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए वर्तमान कमियों को दूर करने के साथ-साथ आय बढ़ाने के लिए नये और बेहतर विकल्पों पर नियमित रूप से विचार किया जायेगा। इसके लिए अन्य राज्यों के परिवहन निगमों के बेस्ट प्रैक्टिसेज को यूपीएसआरटीसी में लागू करने पर सकारात्मक रूप से विचार किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि निगम के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के सेवा हित को ध्यान में रखते हुए सर्विस कंडीशन को बेहतर बनाने और उपलब्ध मानव संसाधन में बेहतर सेवा लेने के लिए आवश्यक कदम उठाये जायेंगे। निगम के सेवाओं में नियमित रूप से सुधार लाने और बेहतर करने हेतु बड़े पैमाने पर इनफारमेशन तकनीकि और ई-गवर्नेन्स का उपयोग किया जायेगा। उपभोक्ताओं और आम आदमी से सेवाओं के सुधार के लिए लगातार फीडबैक,कॉल सेंटर,वेबसाइट और मोबाइल एप के माध्यम से लेने और उस पर अमल करने की कार्यवाही को प्राथमिकता दी जायेगी। इसके साथ ही परिवहन विभाग में लगभग 8 प्रतिशत ड्राइवारों की कमी है उसे भी दूर कर बस संचालन बेहतर बनाया जायेगा।

 

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...