Breaking News

लॉन्ग ड्राइव पर जाते वक्त भूल से भी ना करे यह कार्य, जा सकती है आपकी जान

अक्सर देखा जाता है कि लोग रिलैक्स करने के लिए या मौसम बदलने पर रात में घूमने निकल पड़ते हैं. लेकिन इसी लॉन्ग ड्राइव पर अक्सर लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसका उन्हें गंभीर परिणाम भुगतना पड़ता है. इसीलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बताएंगे जिनका लॉन्ग ड्राइव पर जाते वक्त ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है.

कार चेक करने के बाद ही निकलें –

लॉन्ग ड्राइव पर निकलने से पहले कार को अच्छा से चेक कर लें । हेडलैम्प्स,फॉग लैम्प्स को चेक करने के साथ कार में कूलेंट की मात्रा को भी चेक कर लें । बल्कि प्रयास करें कि ज्यादाकूलेंट साथ में रख लें. गाड़ी में इंजन तेल की भी जाँच कर ले, अगर तेल की मात्रा कम है तो टॉप-अप करा लें.

हवा का प्रेशर पता करना है बेहद जरूरी-

टायर्स में हवा का प्रेशर ठीक होने से गाड़ी अच्छी चलती है साथ ही माइलेज बेहतर मिलती है. इतना ही नहीं हवा अच्छा होने पर पंचर होने के चांस कम रहते हैं.

सूनसान रास्तों पर न रोंके गाड़ी-

रात में हाईवे पर पर गाड़ी चलाते समय किसी सुनसान स्थान पर गाड़ी न रोकें लेकिन फिर भी अगर ऐसा करना महत्वपूर्ण हो तो गाड़ी किसी पेट्रोल पम्प या ढ़ाबे/रेस्टोरेन्ट पर रोकें.साथ ही पार्किंग इंडिकेटर का प्रयोग करना न भूलें.

केबन रोशनी जलाकर ही करें ड्राइव-

रात में कार चलाते समय कैबिन रोशनी ऑन न करें, इससे बाहर की रोशनी समझने में परेशानी होगी, साथ ही इससे बाहर चलते किसी भी इंसान को कार के अंदर बैठे लोगों को अंदर की स्थिति का पता न लग सके. यह सुरक्षा के लिहाज से भी बेहतर होता है

About News Room lko

Check Also

रिलायंस जियो के नतीजे जारी; मुनाफा 13% बढ़कर ₹5337 करोड़ हुआ, आय में 11 फीसदी की बढ़ोतरी

देश की अग्रणी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (RJIL) ने अपने नतीजे जारी कर ...