Breaking News

बिधूना के बरकसी गांव में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन, सुलह-समझौता केन्द्र बताये गये लाभ, शासन की योजनाओं की दी गई जानकारी

बिधूना। विकास खण्ड बिधूना के ग्राम पंचायत बरकसी में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में विधिक शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जहां कानून के विभिन्न प्रावधानों के बारे में अवगत कराया गया। वहीं संविधान में प्रदत्त व्यक्ति के अधिकारों एवं कर्तव्यों के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर विधिक जानकारी के साथ सुलह-समझौता केन्द्र के लाभ एवं शासन की जनहितकारी योजनाओं की भी जानकारी दी गयी।

मुख्यमंत्री से शिकायत के बाद भी नहीं जागी पुलिस, उलटे पीड़ित पर बना रही समझौता करने का दबाव

तहसील क्षेत्र के ग्राम बरकसी में सिविल जज जूनियर डिविजन बिधूना वन्दना एवं तहसीलदार जितेश कुमार वर्मा के निर्देशन में कंपोजिट विद्यालय बरकसी में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर को संबोधित करते हुए नायब तहसीलदार बिधूना प्रकाश चौधरी ने कहा संविधान में हमें शिक्षा, समानता, मताधिकार, स्वतंत्रता आदि अधिकार दिये गये हैं। हमारे अधिकारों के साथ हमारे कर्तव्य भी हैं। जिसके लिए हमें अग्रसर रहने की जरुरत है।

उन्होंने शासन की जनहितकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। दैवी आपदा एवं दुर्घटना आदि के मामलों में दिवंगत व्यक्ति का पोस्टमार्टम अनिवार्य रुप से कराये जाने को कहा। बताया बिना पोस्टमार्टम कराये शासन प्रशासन से किसी भी प्रकार की सहायता मिलना संभव नहीं है। उन्होंने वरासत, घरौनी, किसान सम्मान निधि योजना, पेंशन, आयुष्मान योजना आदि योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी।

50 अविवाहितों ने सेहरा बांधकर निकाला ‘दुल्हन दूल्हा मोर्चा’ पहुंचे कलेक्टर कार्यालय की ये मांग

वरिष्ठ पीएलवी देवेन्द्र प्रताप सिंह सेंगर ने सुलह-समझौता केन्द्र के लाभ बताये। साथ ही नेशनल लीगल सर्विस अथार्टी (नालसा) के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने प्री लेटिगेशन आदि से वादों के निस्तारण में लाभ बताए साथ ही वादों के निस्तारण में लोक अदालत के कार्यों की भूमिका बताई। इस मौके पर लिंग भेद न किये जाने के साथ थर्ड जेंडर के अधिकारों के बारे में जागरुक किया गया। उन्होंने घरेलू हिंसा, शराब, दहेज आदि सामाजिक बुराइयों से दूर रहने को कहा।

शिविर में वरिष्ठ पीएलवी राघवेन्द्र प्रताप सिंह गौर ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा गरीब असहाय लोगों को निःशुल्क दी जाने वाली कानूनी सहायता एवं अन्य कानूनी प्राविधानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कोविड 19 से बचाव के लिये वैक्सीन लगवाने को कहा। कहा कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। कहा #जागरूकता एवं बचाव ही इससे बचने का सबसे अच्छा उपाय है। उन्होंने साफ सफाई रखने के साथ बीमार होने पर प्रशिक्षित चिकित्सक से उपचार कराये जाने को कहा।

सहार में गेल इंडिया ने लगाया स्वास्थ्य शिविर, 300 लोगों का किया गया परीक्षण

इस मौके पर प्रधान जसवंत सिंह यादव, लेखपाल विमलेन्द्र कुमार, रामबाबू, रामकुमार, रामसेवक, अतुल कुमार, अशोक कुमार, गोपाल, वीरेंद्र, रमाकांत, कांती देवी, उमा देवी, दुर्गा देवी, अमीषा, सोवरन सिंह, दिनेश कुमार, सुधीर कुमार आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी/संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...