Breaking News

हांगकांग में काले कपड़े पहने प्रदर्शनकारियों ने सरकार विरोधी प्रदर्शन के तहत इसको बनाया अपना निशाना

हांगकांग में तीन माह से चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों का सिलसिला जारी है और सप्ताहांत में हिंसा के बाद लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों ने सोमवार की सुबह रेलगाड़ियों को निशाना बनाया.

काले कपड़े पहने प्रदर्शनकारी रेलगाड़ियों के दरवाजों पर खड़े हो गए और उन्हें बंद होने से रोका. सोमवार की सुबह यह सिलसिला भूमिगत रेल प्रणाली में कई जगह चला जिससे रेल सेवाएं प्रभावित हुईं.

प्रदर्शनकारियों ने सोमवार को हड़ताल का ऐलान भी किया है. वहीं विश्वविद्यालय के छात्रों की दोपहर को एक रैली निकालने की योजना है. प्रदर्शन में अहम भूमिका निभा रहे विश्वविद्यालय छात्र अगले दो हफ्ते तक कक्षाओं का बहिष्कार करने की योजना बना रहे हैं.

हांगकांग में बीजिंग समर्थित सरकार की ओर से प्रत्यर्पण विधेयक पारित कराने की कोशिश के विरोध में शुरू हुए प्रदर्शन ने बाद में हिंसक रूप ले लिया. विधेयक के विरोधी इसे हांगकांग की स्वायत्तता के खिलाफ बता रहे हैं. विधेयक के विरोधी अब विधेयक वापस लेने के साथ-साथ पुलिस उत्पीड़न की जांच कराने की भी मांग कर रहे हैं.

रविवार को लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों ने शहर के हवाई अड्डे की ओर जाने वाले कुछ मार्गों को बंद कर प्रदर्शन किया. एयरपोर्ट एक्सप्रेस ट्रेन के संचालकों ने कहा कि उन्होंने रविवार दोपहर तक सेवाएं निलंबित कर दी थीं.

इस बीच प्रदर्शनकारियों ने हवाई अड्डा बस स्टेशन पर अवरोधक लगा कर टर्मिनल की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर यातायात रोकने की कोशिश की. प्रदर्शनकारियों के इस कदम से उड़ानों में बाधा उत्पन्न हुई और टर्मिनल के अंदर पुलिस बल तैनात करना पड़ा.

About News Room lko

Check Also

दक्षिण कोरिया-अमेरिका का सैन्य अभ्यास खत्म होते ही, उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइलें

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर उकसावे वाली कार्रवाई की है। उत्तर कोरिया ने सोमवार ...