Breaking News

यूपी में 10 हजार होमगार्ड भर्ती को मिली मंजूरी, पंचायत चुनाव के बाद होगी भर्तियां

उत्तर प्रदेश में लंबे समय के इंतजार के बाद होमगार्ड भर्ती को प्रशासन की मंजूरी मिल गई है. यूपी में पंचायत चुनाव के बाद 10 हजार होमगार्ड की भर्ती (UP Home Guard Recruitment 2021) की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. बता दें कि होमगार्ड विभाग (UP Home Guard department) में करीब 10 साल से जवानों की भर्ती नहीं हुई है. इससे पहले जो भर्तियां हुई थीं, वो वो मृतक आश्रितों के लिए थीं.

उत्तर प्रदेश के सुरक्षा बलों में नौकरी की तलाश में बैठे युवाओं को इस फैसले से बड़ी राहत मिलने वाली है. एक रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में लगभग 30 हजार होमगार्ड के पद खाली हैं. लंबे समय से विभाग में जवानों की भर्ती न होने के कारण खाली पदों की संख्या बढ़ती जा रही है. अब नए पद भरने के लिए होमगार्ड विभाग तैयारी भी शुरू कर चुका है.

पंचायत चुनाव के बाद होगी भर्तियां

होमगार्ड भर्ती (UP Home Guard Recruitment) के लिए 10 हजार पदों का यह पहला फेज है. इसके बाद आगे का प्रोसेस भी शुरू किया जाएगा. विभाग का कहना है कि उनके होमगार्ड थाने, जिला प्रशासन, डायल-112 समेत कई संस्थानों में तैनात हैं. शासन की ओर से अब होमगार्ड की भर्ती के लिए मंजूरी मिल गई है. पंचायत चुनाव के बाद इसका पूरा प्रोसेस शुरू होगा. जल्द ही भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

30 हजार पद खाली

उत्तर प्रदेश में होमगार्ड के कुल 1,18,348 पद हैं, जिसमें अभी लगभग 87 हजार होमगार्ड सेवा में तैनात हैं. इनमें से लगभग 82 हजार नियमित ड्यूटी करते हैं, जबकि शेष रिजर्व में रहते हैं. बता दें कि राज्य में हर साल होमगार्ड के करीब तीन हजार जवान रिटायर होते हैं. पिछले 10 साल में कोई नई भर्ती भी नहीं हुई है. ऐसे में खाली पदों की संख्या करीब 30 हजार तक है. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 10 हजार पदों पर होमगार्ड की भर्ती के लिए मंजूरी भी दे दी गई है. जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

भाजपा की नीति और नीयत में खोट: अखिलेश यादव

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *