Breaking News

बर्फ और तेज हवाओं से जकड़ा अमेरिका गई 34 लोगों की जान

संयुक्त राज्य अमेरिका में बर्फीले तूफान से अलग-अलग जगहों पर 34 लोगों की जान चली गई है। तूफान ने देश के अधिकांश हिस्सों को बर्फ और तेज हवाओं से जकड़ लिया है। इस तूफान से और लोगों के मारे जाने की आशंका है। कई लोग बर्फबारी के चलते घर के अंदर फंस गए हैं और लाखों लोगों के घरों में बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है।

PowerOutage.us के अनुसार, वर्तमान में एक लाख से अधिक लोग ब्लैकआउट और बिजली आउटेज का सामना कर रहे हैं। बफ़ेलो में 16% निवासियों के पास क्रिसमस पर बिजली नहीं थी। कनाडा में कम से कम 1,40,000 यूटिलिटी कस्टमर्स के पास भी बिजली नहीं थी।

बम साइक्लोन ने लाखों अमेरिकियों की यात्रा योजनाओं को बाधित कर दिया है, जिससे यात्रियों को वर्ष के सबसे व्यस्त समय में फ्लाइट्स और ट्रेनों के समय में देरी और रद्दीकरण का सामना करना पड़ रहा है। फ्लाइट ट्रैकिंग साइट फ्लाइटअवेयर के अनुसार, क्रिसमस से ठीक दो दिन पहले गुरुवार को करीब 2,700 उड़ानें रद्द करने के बाद भी 6,000 उड़ानें रद्द कर दी गईं।

द एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, तूफान का दायरा अभूतपूर्व रहा है, जो कनाडा के पास ग्रेट लेक्स से लेकर मैक्सिको की सीमा के साथ रियो ग्रांडे तक फैला हुआ है। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि संयुक्त राज्य के लगभग 60% नागरिकों को सर्दियों के मौसम की सलाह या चेतावनी का सामना करना पड़ा और रॉकी पर्वत के पूर्व से एपलाचियन तक तापमान सामान्य से काफी नीचे गिर गया।

तूफान चक्रवात के कारण केंद्रीय राज्यों के तापमान में गिरावट आई है। अमेरिका के कुछ हिस्सों में, क्रिसमस से दो दिन पहले पारा -45 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जिससे नागरिक अपने घरों में पैक हो गए।

रिकॉर्ड तोड़ ठंड ने अमेरिका को जकड़ लिया है। न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, बम चक्रवात तब बनता है जब वायुमंडलीय दबाव तेज तूफान में तेजी से गिरता है।

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तान उपचुनाव में नवाज शरीफ की पार्टी का दबदबा, नहीं चला इमरान खान का जादू

पाकिस्तान में हुए उपचुनाव में सत्ताधारी पीएमएलएन पार्टी का दबदबा देखने को मिला है। नवाज ...