Breaking News

कुष्ठ को लेकर फैली भ्रांतियों के खिलाफ भी लड़ें, कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम को लेकर हुई समीक्षा बैठक

कानपुर नगर। कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत लगातार स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कुष्ठ रोग को दूर करने के लिए कार्यक्रम चलाए जाते हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक रंजन की अध्यक्षता में एक दिवसीय कार्यशाला एवं समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। जिसमे जनपद के सभी ब्लॉकों के चिकित्सा अधीक्षक के साथ ही एनएमए, एनएमएस और पीएमडब्ल्यू शामिल रहे। जिला कुष्ठ अधिकारी द्वारा स्पर्श कुष्ठ अभियान की अभी तक की प्रगति की समीक्षा की।

जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ महेश कुमार ने बताया कि कुष्ठ रोगी के खोजे जाने और #कुष्ठ रोग के बारे में जानकारी के साथ ही इसका कैसे निवारण हो इसको लेकर विभाग हमेशा सचेत रहता है। कहा कि कुष्ठ रोग को लेकर तमाम तरह की भ्रांतियां समाज में फैली हुई है।

इसके प्रति भी जागरूकता फैलाना चाहिए ताकि लोग समय पर ऐसी बीमारियों का उपचार करा सके। उन्होंने कहा कि जिले से कुष्ठ उन्मूलन के लिए आवश्यक है कि लोगों के मन से कुष्ठ रोगियों के प्रति घृणा का भाव नहीं हो और कुष्ठ रोगियों का समुचित उपचार कर उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास किया जाए।

उन्होंने बताया कि लेप्रोसी के मरीजों को अक्सर छुआछूत , कोढ़ और सामाजिक बहिष्कार का सामना करना पड़ता है। जागरूकता के अभाव की वजह से लोगो को लगता है की यह छूने से फैलता है।

जबकि यह बिल्कुल गलत है, संक्रामक #बीमारी होने के बावजूद यह छूने या हाथ मिलाने , साथ में उठने बैठने या कुछ समय के लिए साथ रहने से नही फैलती। हालांकि यह संभव है की लेप्रोसी पीड़ित व्यक्ति के साथ लंबे समय तक रहने से परिवार के सदस्य इसकी चपेट में आ सकते हैं। लेकिन नियमित रूप से इसका चेकअप और बचाव जा सकता है।

इस समीक्षा बैठक में जिला कुष्ठ सलाहकार डॉ संजय यादव, फिजियोथैरेपिस्ट गुलाब कुमार , पूजा शर्मा , एनएमएस विजय अग्रवाल, एनपीए आरपी मौर्य, अर्जुन प्रसाद एवम अन्य लोग शामिल रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

आराध्य के दर्शन को उमड़ा सैलाब, गलियों में लगी कतार…; भीषण गर्मी में भी न रुके कदम

मथुरा:  वृंदावन के ठाकुर श्रीबांकेबिहारी मंदिर में रविवार को जन-जन के आराध्य के दर्शन के ...