Breaking News

विदेशी निवेशकों ने इस हफ्ते शेयर बाजार में 23650 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) के आंकड़ों के अनुसार, इस सप्ताह भारतीय शेयर बाजार में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) का निवेश रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। इस दौरान कुल 23,659.55 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ।

आंकड़ों के अनुसार, एफपीआई की ओर से सोमवार को भारतीय इक्विटी में सबसे अधिक 15,181 करोड़ रुपये का निवेश किया गया। इसके बाद यह मजबूत निवेश पूरे सप्ताह जारी रहा। शुक्रवार को शुद्ध निवेश 8,537 करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जिससे कुल साप्ताहिक शुद्ध निवेश 23,000 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया। एफपीआई निवेश में मजबूती के इस रुख के कारण सितंबर में इसका कुल प्रवाह 57,359 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। इस साल अब तक भारतीय इक्विटी में एफपीआई की ओर से सबसे अधिक निवेश है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार के अनुसार, “सितंबर में अब तक एफआईआई ने 57359 करोड़ रुपये का निवेश किया, जिसमें अकेले एक्सचेंजों के माध्यम से 46480 करोड़ रुपये का निवेश किया गया। 2024 में अब तक एफआईआई की ओर से कुल निवेश 100245 करोड़ रुपये निवेश किए गए हैं। इसके कारण इस साल रुपये में स्थिरता आई है।”

यूएस फेड की ओर से ब्याज दरें कम करने के बाद, भारतीय बाजारों में तरलता प्रवाह में वृद्धि हुई है। विदेशी निवेशकों की ओर से लगातार निवेश से पता चलता है कि भारत के शेयर बाजारों में वैश्विक स्तर पर विश्वास बढ़ रहा है। दुनियाभर के निवेशक मजबूत आर्थिक विकास और अनुकूल बाजार स्थितियों का लाभ उठाना चाहते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

भारत का लौह अयस्क उत्पादन अप्रैल-अगस्त में 7.4% बढ़कर 11.6 करोड़ टन हुआ, सरकार ने जारी किए आंकड़े

चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-अगस्त अवधि के दौरान लौह अयस्क और मैंगनीज अयस्क के उत्पादन ...