Breaking News

एक चार्ज में 300 किलोमीटर का सफ़र तय करेगी टाटा की यह कॉम्पैक्ट SUV का इलेक्ट्रिक मॉडल

अधिकांश वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने में लगी हैं और कुछ जो पहले लॉन्च कर चुके हैं अब वो अगले मॉडलों को इलेक्ट्रिक बनाने में लगे हैं। कार और कॉमर्शियल व्हीकल निर्माता कंपनी टाटा अपनी कॉम्पैक्ट SUV कार नेक्सॉन का इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी का कहना है कि वो अगले साल की शुरुआत में नेक्सॉन EV (इलेक्ट्रिक व्हीकल) लॉन्च कर सकती है।

नेक्सॉन EV के कीमत की बात करें तो यह 15 से 17 लाख रुपये के बीच हो सकती है। कंपनी का कहना है कि इलेक्ट्रिक नेक्सॉन में जिपट्रॉन टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। इस टेक्नॉलॉजी की मदद से ब्रेकिंग सिस्टम के जरिये बैट्री को चार्ज किया जाएगा।

टाटा मोटर्स के मुताबिक नेक्सॉन EV में हाई वोल्टेज सिस्टम दिया जाएगा साथ ही फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी उपलब्ध होगा। बैट्री और मोटर पर कंपनी 8 साल की वारंटी देगी। यह कार IP67 स्टैंडर्ड के साथ आएगी। मतलब कार डस्ट और वाटरप्रूफ होगी। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज पर कार 300 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

बताया यह भी जा रहा है कि अगले साल से डेढ़ साल के भीतर टाटा 4 नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। इनमें बाजार में पहले से ही उपलब्ध मॉडलों का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया जाएगा। इसमें टिगोर का EV मॉडल और टियागो का EV वर्जन भी लॉन्च करने की तैयारी है।

About News Room lko

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...