Breaking News

दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई एक बड़ी खुशखबरी, एकबार फिर बढ़ सकता हैं महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों की एकबार फिर त्योहारों से पहले महंगाई भत्ता बढ़ सकता है। अगर सबकुछ ठीक रहा तोदिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों पर एकबार सैलरी बढ़ सकती है। इतना ही नहीं उनके 18 महीने के बकाए एरियर को लेकर भी अच्छी खबर आ सकती है। इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जुलाई से महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत (DR) 28 परसेंट मिलना शुरू हो गया है।

महंगाई भत्ते का ऐलान इसी महीने हो सकता है। हालांकि, इसकी कोई डेडलाइन तय नहीं है। खबरों के मुताबिक सरकार सितंबर में ऐलान करके इसका भुगतान अक्टूबर की सैलरी में कर सकती है। कर्मचारी यूनियन का मानना है कि सितंबर में महंगाई भत्ते का ऐलान होता है तो सरकार को जुलाई से लेकर अब तक एरियर भी देना चाहिए।

कर्मचारी यूनियन को की मांग है कि सरकार को जल्द ही 3 फीसदी मंहगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान करना चाहिए, ताकि कर्मचारियों को महंगाई से थोड़ी राहत मिल सके। AICPI इंडेक्स के आंकड़े आ चुके हैं. इंडेक्स 121.7 पर पहुंच गया है. ऐसे में जून 2021 के लिए डीए में 3 फीसदी का इजाफा होना तय है। जून 2021 के इंडेक्‍स में 1.1 अंक की बढ़ोतरी हुई है, जिससे यह 121.7 पर पहुंचा है।

लेवल-1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 रुपए से लेकर 37,554 रुपए के बीच बनता है, जबकि लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में DA का करीब 1,44,200 रुपए से लेकर 2,18,200 रुपए आएगा।

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...