Breaking News

रोक के बावजूद खेतों में गेहूं की डंठल जलाने का क्रम जारी

गोरखपुर. चौरी चौरा तहसील क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ब्रहमपुर ब्लॉक में धड़ल्ले से गेहूं कटाई के बाद डंठलों का जलाना बदस्तूर जारी है। शाम 5 बजे के बाद ब्रहमपुर गांव के खेतों में डंठलों को जलते हुए देखा जा सकता है। ऐसा लगता है कि प्रशासन की रोका का इन लापरवाह खेतिहरों पर कोई भी असर नहीं पड़ा है।

खेतों में डंठल जलाने के कारण जहां खेत की उर्वरक क्षमता कमजोर होती है वहीं खेती में काम आने वाले कीट पतंगे भी आग में झुलस कर के मर जाते हैं। प्रशासन द्वारा पहले ही खेतों में डंठल जलाने पर रोक लगा दी गई है लेकिन किसान अपनी मनमानी करते हुए खेतों में डंठल जलाने से बाज नही आ रहे हैं,और सबकुछ देखते हुए भी प्रशासन अपनी आंखें बंद करने को मजबूर है।

तहसील क्षेत्र के ब्रहमपुर रामपुरा नीलेश्वर नाथ रोड सहित कई गांव में गेहूं के डंठलों को जलाने का काम बदस्तूर जारी है। प्रशासन के कड़े रुख के बाद भी तहसील क्षेत्र के गांवों में खेतों में पड़े डंठलों को किसान शाम होते ही जलाना शुरु कर देते हैं,लेकिन इन लोगों को रोक-टोक करने वाला कोई नहीं है। यही कारण है कि यहां किसानों के द्वारा खेतों में ही डंठल जलाने का क्रम जारी है।

रिपोर्ट: रंजीत जयसवाल

About Samar Saleel

Check Also

धर्मस्थल में घुसकर मूर्ति तोड़ने के आरोपी समेत चार को भेजा जेल, पुजारी पर किया था चाकू से हमला

बरेली के डेलापीर अनाज मंडी परिसर स्थित धर्मस्थल में घुसकर मूर्तियां तोड़ने व पुजारी पर चाकू ...