Breaking News

भारत में बैन के बाद टिकटॉक को हुआ इतने हजार करोड़ रुपये का नुकसान

भारत में शॉर्ट विडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक के बैन किए जाने के बाद इसकी पैरंट कंपनी बाइटडांस को करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है. चाइनीज मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार इस सप्ताह टिकटॉक बैन के बाद बाइटडांस को 45 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है. रिपोर्ट में कहा गया है कि टिकटॉक और हेलो जैसे ऐप्स बैन किए जाने का असर बाइटडांस के बिजनेस पर पड़ा है.

इंडस्ट्री रिपोटर््स के अनुसार चीन से बाहर भारत टिकटॉक का सबसे बड़ा मार्केट था. भारत सरकार की ओर से इस सप्ताह की शुरुआत में 59 चाइनीज ऐप्स को बैन करने का फैसला किया गया, जिनमें टिकटॉक भी शामिल है. पब्लिकेशंस की मानें तो इसका असर चाइनीज ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स पर भी देखने को मिलेगा. एक्सपट्र्स ने कहा कि भारत सरकार के इस फैसले के बाद चाइनीज निवेशकों और बिजनसेज को भी झटका लगा है.

बाइटडांस को एप पर ऐड्स दिखाने और और तरीकों से जो रेवन्यू आता था, बैन के चलते वह भी जीरो हो गया है. कंपनी के ऐप्स और खासकर टिकटॉक भारत के छोटे-बड़े शहरों में तेजी से पॉपुलर हो गया था. आंकड़ों की मानें तो लॉन्च होने के बाद भारत में गूगल प्ले स्टोर से टिकटॉक को करीब 66 करोड़ बार डाउनलोड किया गया था. फिलहाल ऐप को प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटा दिया गया है और इसे ऐक्सेस नहीं किया जा सकता.

भारत सरकार की ओर से चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाने का फैसला देश के नागरिकों के डेटा की सिक्यॉरिटी को वजह बताते हुए लिया गया है. हालांकि माना जा रहा है कि भारत-चीन सीमा पर देखने को मिले तनाव के चलते सरकार ने ऐसा किया है. गलवान घाटी में हुए संघर्ष में 20 जवानों के शहीद होने के बाद से ही सोशल मीडिया पर भी चीन के प्रोडक्ट्स और ऐप्स का बायकॉट करने की मांग तेज हो गई है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

भारत जैसे-जैसे विकसित होगा खाने-पीने से जुड़ी चीजों की महंगाई कम होती जाएगी, बोलीं एमपीसी सदस्य

भारत में उच्च खाद्य मुद्रास्फीति की समस्या भविष्य में ‘‘कम गंभीर’’ होगी, क्योंकि विविध स्रोतों ...