Breaking News

राहुल और वरुण की मुलाकात के बाद उत्तर प्रदेश की राजनीति में चर्चाएं तेज

कांग्रेस पार्टी के दिग्गजों ने बुधवार को उत्तराखंड के केदारनाथ में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और उनके चचेरे भाई वरुण गांधी के बीच हुई अचानक मुलाकात को ‘मौका-मौका मुलाकात’ बताया. जैसे ही बैठक ने उत्तर प्रदेश की राजनीति में बड़े राजनीतिक बदलावों की अटकलें तेज कर दीं, पार्टी के दिग्गजों ने आगे कहा कि केवल गांधी परिवार ही वरुण की कांग्रेस में वापसी पर फैसला कर सकता है.

वरुण और उनकी मां मेनका गांधी दोनों क्रमशः पीलीभीत और सुल्तानपुर निर्वाचन क्षेत्रों से भाजपा के लोकसभा सांसद हैं. हाल ही में, वरुण विभिन्न राजनीतिक और नीतिगत मुद्दों पर सत्ता विरोधी रुख अपना रहे हैं, जिससे अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह भाजपा के अलावा अन्य राजनीतिक जमीन तलाश सकते हैं. जहां ऐसी अटकलें हैं कि वरुण टीएमसी की यूपी इकाई में जा सकते हैं.

वहीं दबी जुबान में यह भी चर्चा है कि उन्हें यूपी में कांग्रेस को फिर से संगठित करने के लिए शामिल किया जा सकता है. 7 नवंबर को उत्तराखंड के केदारनाथ में राहुल और वरुण के बीच हुई संक्षिप्त मुलाकात के बाद वरुण को लेकर अटकलों को नया मोड़ मिल गया. जहां राहुल धार्मिक मंदिर की तीन दिवसीय यात्रा पर थे, वहीं वरुण ने अपनी पत्नी यामिनी और बेटी अनुसूया के साथ भगवान शिव के मंदिर में दर्शन किए.

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, चचेरे भाइयों ने एक-दूसरे को बधाई दी और अपने-अपने रास्ते चले गए. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया ने ईटीवी भारत को बताया कि मुझे लगता है कि यह एक आकस्मिक मुलाकात थी. वैसे तो राजनीति में कुछ भी संभव है लेकिन अगर दोनों नेताओं को मिलना था और कुछ चर्चा करनी थी तो वे इसे किसी उपयुक्त स्थान पर कर सकते थे और किसी धार्मिक स्थल को कार्यक्रम स्थल के रूप में नहीं चुनते.

उन्होंने कहा कि हालांकि इस मुलाकात से यूपी में अटकलें तेज हो गई हैं, क्योंकि वरुण हाल ही में सरकार विरोधी रुख अपना रहे हैं, लेकिन बीजेपी नेता की वापसी पर फैसला केवल गांधी परिवार ही कर सकता है. पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, हालांकि पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी और मेनका गांधी के बीच संबंध खराब हो गए हैं, लेकिन चचेरे भाइयों ने आपस में सौहार्द बनाए रखा है.

पिछले दिनों, वरुण अपनी शादी के लिए कांग्रेस सांसद को आमंत्रित करने के लिए व्यक्तिगत रूप से राहुल के आवास पर गए थे. हालांकि, वरुण की शादी में गांधी परिवार से कोई भी शामिल नहीं हुआ. कांग्रेस यूपी में हाशिये पर है और उस महत्वपूर्ण राज्य में फिर से संगठित होने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है, जो लोकसभा में 80 सांसद भेजता है. इसके लिए प्रियंका गांधी वाड्रा 2019 से ही यूपी की जिम्मेदारी संभाल रही थीं, लेकिन उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिल पाई है.

साल 2019 के राष्ट्रीय चुनावों में कांग्रेस के पास केवल 1 सांसद और 2022 के चुनावों में केवल 2 विधायक थे. हाल ही में, पार्टी ने पूर्व मंत्री अजय राय को नए राज्य इकाई प्रमुख के रूप में नामित किया और अपने स्टॉक में सुधार करने के लिए कुछ पूर्व बसपा और सपा नेताओं को शामिल किया है. कांग्रेस नेताओं के एक वर्ग के अनुसार, भले ही वरुण सत्ता विरोधी रुख अपना रहे हैं और अंततः सबसे पुरानी पार्टी छोड़ सकते हैं, लेकिन सबसे पुरानी पार्टी में उनकी वापसी असंभव थी क्योंकि इससे मौजूदा सत्ता संरचना गड़बड़ा सकती थी.

एआईसीसी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि यूपी में एक और गांधी वास्तव में पार्टी में एक नए शक्ति केंद्र का निर्माण कर सकता है और अधिक समस्याएं पैदा कर सकता है. यूपी के पूर्व विधायक अखिलेश प्रताप सिंह ने ईटीवी भारत को बताया कि देखिए, अगर राहुल और वरुण केदारनाथ में मिले, तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है. लेकिन यह भाजपा सांसद को अपनी भविष्य की योजनाओं पर बोलना है. हमें अटकलें क्यों लगानी चाहिए.

About News Desk (P)

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...