Breaking News

संस्कृति विभाग के रेडियो जयघोष और लखनऊ विश्वविद्यालय के मध्य हुआ अनुबंध

लखनऊ। 9 अगस्त 2022 काकोरी कांड स्मृति दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रेडियो जयघोष का उदघाटन संस्कृति के प्रचार प्रसार हेतु किया था। इसी दिशा मे आज लखनऊ विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय तथा मंत्री संस्कृति और पर्यटन जयवीर सिंह की उपस्थिति में संस्कृति विभाग के रेडियो जयघोष और लखनऊ विश्वविद्यालय के बीच मंगलवार को एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए जिससे कला,संस्कृति, शिक्षा, सामाजिक क्षेत्र मे मिलकर सहयोग कार्य करने पर बढावा दिया जा सके।

इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि मौजूद संस्कृति और पर्यटन विभाग, उत्तर प्रदेश के मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश सांस्कृतिक और पर्यटन की दृष्टि से सबसे समृद्ध है। जरूरत अवसरों के उपयोग की है जिसमें युवाओं को भागीदार होना है। इस कार्य में रेडियो जयघोष अहम कड़ी साबित होगा।

कुलपति लखनऊ विश्वविद्यालय प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि विश्वविद्यालय में प्रदेश के हर हिस्से से विद्यार्थी पढ़ने के लिए आते हैं। एक तरह से विश्वविद्यालय पूरे प्रदेश का प्रतिनिधित्व करता है। हमें खुशी है कि हमारे प्रयासों को समाज के बीच ले जाने, विद्यार्थियों की प्रतिभा को रेडियो जयघोष के रूप में नियमित अवसर हासिल होंगे।

अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर पूनम टंडन ने बताया कि अनुबंध के तहत संचालित गतिविधियों से प्रदेश की संस्कृति, परंपराओं और शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे विषयों के साथ ही शोधकार्यों पर विमर्श बढ़ेगा। ज्ञात हो कि रेडियो जयघोष संस्कृति विभाग की स्वायत्त इकाई उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी में संचालित है। उन्होने बताया कि अनुबंध के तहत रेडियो जयघोष के साथ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर्स और विद्यार्थी कार्यक्रमों के निर्माण और प्रसारण की प्रक्रिया में भागीदार होंगे। सीखने के साथ स्टूडेंट्स देश और प्रदेश के विशेषज्ञों के विचारों से परिचित होंगे।

पर्यटन अध्ययन संस्थान, लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा प्रतिवर्ष पर्यटन एम्बेस्टर अवार्ड उस व्यक्ति को प्रदान किया जाता है जिसका पर्यटन के क्षेत्र में अपना विशेष योगदान होता है। इस बार पर्यटन एम्बेस्डर एवार्ड-2022, उत्तर प्रदेश में पर्यटन के संवर्धन एवं समृद्धि में उल्लेखनीय कार्यों एवं समर्पित नेतृत्व के लिए श्री जयवीर सिंह जी, माननीय कैबिनेट मंत्री, पर्यटन एवं संस्कृति, उत्तर प्रदेश सरकार, उत्तर प्रदेश को दिया गया है।

अनुबंध के अवसर पर संस्कृति विभाग के विशेष सचिव आनंद कुमार, उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के सचिव तरुण राज, रेडियो जयघोष के कोऑर्डिनेटर दुर्गेश पाठक, रेडियो प्रस्तोता राधेश्याम दीक्षित, सुष्मित त्रिपाठी, समरीन सिद्दीकी सहित रेडियो जयघोष की टीम मौजूद रही.

कोविड संक्रमण की तैयारी परखने को वृहद स्तर पर हुआ मॉकड्रिल

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...