Breaking News

कोरोना के बढ़ते मामलों पर एम्स अलर्ट, कोविड मरीजों के लिए बेड होंगे रिजर्व

भारत में बीते कुछ दिनों से कोविड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. हर दिन 100 से ज्यादा नए केस आ रहे हैं. एक्टिव मरीजों की संख्या भी 4 हजार के पार चली गई है. लगातार बढ़ते केस को देखते हुए सभी राज्य अलर्ट पर हैं. कोविड मरीजों की जांच बढ़ा दी गई है और अस्पतालों में मरीजों के लिए व्यवस्था की जा रही है. इसी क्रम में दिल्ली के एम्स में भी कोरोना मरीजों के लिए वार्ड में स्पेशल तैयारी की गई है.

एम्स प्रशासन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि एम्स के सी6 ब्लॉक ( इमरजेंसी ब्लॉक) में कोविड के गंभीर मरीजों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. इसके लिए इस वार्ड में कोविड मरीजों के लिए क्यूबिकल बनाए जाएंगे. अगर कोविड का कोई गंभीर मरीज एम्स में आता है तो इनमें उसका इलाज किया जाएगा. आदेश में यह भी कहा गया है कि सभी इनपेशेंट वार्ड में कोविड के गंभीर मरीजों के लिए दो बेड रिसर्व किए जाएंगे.

डॉक्टरों की एक टीम मरीजों के ट्रीटमेंट के लिए तैनात रहेगी. क्यूबिकल में मरीजों के लिए बेड से लेकर ऑक्सीजन और इमरजेंसी की सभी सेवाएं होंगी. इमरजेंसी में मौजूद ड्यूटी ऑफिसर ये सुनिश्वित करेंगे की सी6 वार्ड में आए हुए कोविड मरीज को समय पर ट्रीटमेंट मिले. इसके लिए अस्पताल प्रशासन की ओर से एक लिखित आदेश सभी विभागों को भी दे दिया गया है.

कोविड जांच बढ़ाई गई

कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए एम्स में कोविड मरीजों की जांच भी बढ़ा दी गई है. किसी मरीज की सर्जरी या अन्य किसी ऑपरेशन से पहले कोविड जांच की जा रही है. हालांकि अभी अस्पताल में कोविड के गंभीर मरीज नहीं आ रहे हैं, लेकिन भविष्य में किसी खतरे की आशंका को देखते हुए एम्स प्रशासन ने यह फैसला लिया है.

बढ़ रहे हैं केस

भारत मे कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं. देश में कोविड के एक्टिव मरीजों की संख्या 4 हजार से अधिक हो गई है. सबसे ज्यादा मामले केरल में आ रहे हैं, लेकिन अब दिल्ली-एनसीआर में भी कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं. कोविड के नए सब वेरिएंट जेएन.1 को केस बढ़ने का बड़ा कारण माना जा रहा है. देश में इस वेरिएंट के मामले भी हर दिन बढ़ रहे हैं.

अभी अधिकतर संक्रमितों में हल्के लक्षण मिल रहे हैं, लेकिन किसी खतरे की आशंका को देखते हुए सभी राज्य अलर्ट पर हैं. टेस्ट, सर्विसांल और जीनोम सीक्वेंसिंग भी बढ़ा दी गई है. एक्सपर्ट्स ने लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी है. मास्क का यूज करने और हैंड हाइजीन का पालन करने की हिदायत दी है.

About News Desk (P)

Check Also

नई दुल्हन अपने पास जरूर रखें इस तरह के फुटवियर, हर लुक के साथ लगेंगे कमाल

हर लड़की के लिए उसकी शादी का दिन काफी अहम होता है। शादी के बाद ...