Breaking News

दिन भर की थकान 2 मिनट में हो जाएगी दूर, बस इस तरह से करें पैरों की मालिश

हम अपने चेहरे, बाल और शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की खूब देखभाल करते हैं, लेकिन जब बात पैरों की आती है, तो आमतौर पर हम उसकी केयर करना भूल जाते हैं। आपके पैर दिनभर धूल-मिट्टी और अन्‍य विषाक्त पदार्थों को इकट्ठा करते हैं, इसलिए उन्‍हें भी विशेष ध्‍यान देने की आवश्‍यकता होती है।

यदि आपको लगता है कि आपके पास पैर की देखभाल के लिए दिन के दौरान पर्याप्त समय नहीं है, तो रात का समय आपके लिए सबसे अच्‍छा है। सोने से पहले पैरों पर तेल लगाने से इससे जुड़े फायदों की एक लंबी सूची है। आप नारियल, तिल, लैवेंडर और यहां तक कि बादाम का तेल भी लगा सकते हैं और रातभर चैन की नींद सो सकते हैं। यहां जानें पैरों की मालिश कैसे की जानी चाहिए और ऐसा करने के क्‍या-क्‍या फायदे हो सकते हैं…

​कैसे करें सही तरीके से पैरों की मालिश

– सोने से पहले अपने पैरों को साबुन से अच्छी तरीके से धोएं।

– अब बिस्तर पर बैठ जाए और अपनी टांगे आगे पसार लें।

– अब कुछ बूंदे तेल की लेकर अपने पैरों को एक-एक करके मालिश करें।

– कड़े हाथ से मालिश करें और और अपने तलवे पंजों के बीच में और सामने की तरफ तेल लगाएं।

– हर पंजे को कोमलता से दबाए और पैर को लंबाई में थपकी दें।

– अधिक प्रभाव के लिए कम से कम 5 से 10 मिनट तक मालिश करना जारी रखें।

– डीप रिलैक्सेशन के लिए गर्म तेल का इस्तेमाल करने का ध्यान रखें।

​पैरों की तेल मालिश करने के फायदे

– सोने से पहले एक अच्छी तेल मालिश रिलैक्स करने में बहुत ही मदद करती है। यह आपकी टेंशन को दूर कर देती है और आप की नाड़ियों को शांत कर देती है। और इसके चलते एक अच्छी नींद आनी तो तय है।

– तेल मालिश सूजन को भी घटाती है और रिलैक्स करती है। पैरों के किसी भी तरह के खिंचाव और दर्द को भी रिलैक्स करती है।

– पीएमएस के लक्षणों से सामान्यतः मूड स्विंग्स, पेट फूलना, अनिद्रा, जी मिचलाना और पेट में दर्द होता है। पैरों की मालिश इन लक्षणों को कंट्रोल करने में बहुत ही लाभदायक साबित हुई है। आप अपने पैरों की मालिश लैवंडर के तेल से कर सकते हैं, जिसकी मीठी खुशबू और भी आराम और राहत पहुंचाती है।

– पैर का पिछला हिस्सा जहां पर आप का अंगूठा पैर से जोड़ता है एक बहुत ही अच्छा प्रेशर पॉइंट है। इसकी किसी भी गर्म तेल से अच्छे से मालिश करें।

पूरे पैर की मालिश करते वक्त 5 मिनट तक इस बिंदु पर एक्स्ट्रा प्रेशर डालें। तेल मालिश ब्लड प्रेशर कम करने में भी मददगार है और रेस्टलेस लेग सिंड्रोम का भी समाधान है। आप इस आदत को जरूर अपनाएं और अपने पैरों को थोड़ी सी ज्यादा केयर दें जिससे वह स्वस्थ और साफ बने रहें।

About Ankit Singh

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...