Breaking News

आमजन तक पहुंचायी जाये सभी योजनायें: अभिषेक सिंह

औरैया। गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में शासन के विकास प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों एवं अन्य निर्माण कार्यों की जनपदीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में शासन की विकास प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों के 71 बिन्दुओं पर समीक्षा की गई।

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी सीएससी व पीएचसी पर सभी जरूरत की दवाएं उपलब्ध रहे। यदि कहीं पर दवा खत्म होने वाली हो तो समय से मांग पत्र भेजकर दवा मंगा ली जाए। जनपद में सभी गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराया जाए एवं सभी प्रसव सरकारी संस्थाओं में कराना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी एंबुलेंस का नियमित निरीक्षण किया जाए। एंबुलेंस समय से मरीज के पास पहुंचे इसका विशेष ध्यान रखा जाए। सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजों के खानपान दवाई आदि पर विशेष ध्यान दिया जाए।

आयुष्मान योजना के संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि अब तक 105589 लाभार्थी परिवारों को चयनित करते हुए 527945 लाभार्थियों को उस योजना में चयनित किया गया है। गत माह 740 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाये गये थें। अब तक कुल 81790 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाये जा चुके है। 35228 परिवार ऐसे है जिनमें कम से कम एक व्यक्ति का गोल्डन कार्ड अवश्य बना है। आयुष्मान योजना के तहत जनपद के 2615 लाभार्थियों का उपचार कर 2510 लाभार्थियों का भुगतान अस्पताल को किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी लाभार्थियोें के शतप्रतिशत गोल्डन कार्ड बनाये जाये। ताकि सभी लाभार्थी इस योजना का लाभ असानी से ले सकें।

जिलाधिकारी ने डीएसओ को निर्देश दिए कि सभी दिव्यांग जनों के राशन कार्ड बनाए जाएं। विशेष अभियान चलाकर प्राथमिकता के आधार पर अपात्रों को चिहिंत कर उनके राशन कार्ड निरस्त किये जाये। उन्होने कहा कि तहसील पर राशन कार्ड का कोई भी आवेदन लम्बित नही रहना चाहिये और सभी पात्रों के राशन कार्ड बनवाये एवं खाद्यान वितरण में कोई भी लापरवाही न बरती जाये। ई पोस मशीनों के माध्यम से ही राशन वितरित कराया। जिन दुकानों पर नियमित रूप से राशन वितरण नहीं हो रहा है ऐसे कोटेदार के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

उन्होने समाज कल्याण अधिकारी एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि छात्रवृत्ति वितरण में कोई भी लापरवाही न बरती जाये और सभी आवेदनों को सही ढ़ग से चेक किया जाये। उन्होने कहा कि आनलाइन पढ़ाई कर रहे बच्चों का भी विशेष ध्यान दिया जाये। पूर्वदशम छात्रवृत्ति के लिए समाज कल्याण एवं युवा कल्याण विभाग दोनों मिलकर काम करें। जिलाधिकारी ने कहा कि खनन को लेकर जो शिकायतें आ रही है उसे संज्ञान में लेकर जल्द से जल्द ठीक किया जाये। उन्होने कहा कि जो योजनायें बजट के अभाव में अधूरी पड़ी है उनके लिए बजट की मांग कर उन्हें पूर्ण किया जाये। सभी योजनाओं को आमजन तक पहुचाया जाये। आमजन के जीवन में बदलाव दिखना चाहिए सभी योजनाओं को जमीन पर उतारा जाए।

जिलाधिकारी ने समीक्षा में पाया कि गत माह 2077 शिकायतें भूमाफियाओं के खिलाफ प्राप्त हुई जिसमें 1829 शिकायतों का निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त उपजिलाधिकारी को निर्देश दिये कि सरकारी भूमि पर अवैद्य कब्जा करने वाले भूमाफियाओं के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाये। किसान सम्मान निधि योजना के संबंध में उप निदेशक कृषि ने बताया कि गत माह 337 लाभार्थियों का डाटा पोर्टल पर फीड किया गया था अब तक कुल 254343 किसानों का डाटा पोर्टल पर फीड किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी लाभार्थी किसानों को समय से किसान सम्मान निधि दी जाये।

सामुदायिक शौचालय निर्माण के संबंध में जिलाधिकारी ने पाया कि 49 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है जबकि 247 शौचालय प्लिंथ स्तर तक, 122 छत स्तर तक व 28 प्लास्टर स्तर तक पूर्ण हो चुके है। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी सहित सभी जिला स्तरीयगण अधिकारी उपस्थित रहें।

रिपोर्ट-पुष्पेंद्र कुमार

About Samar Saleel

Check Also

माफिया मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत, कई जिलों में बढ़ाई गई सुरक्षा, प्रदेश में धारा 144 लागू

लखनऊ। जेल में बंद सजायाफ्ता बाहुबली पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी का दिल का दौरा पड़ने ...